जाजमऊ गंगा पुल

जाजमऊ गंगा पुल हिल रहा है, विशेषज्ञ बोले-25 की रफ्तार से गुजरें वाहन

840 0

कानपुर। कानपुर का जाजमऊ गंगा पुल कमजोर हो चुका है। इस पर अधिकतम 25 किलोमीटर की गति से ही वाहन गुजारे जाएं। इसके साथ ही दो भारी वाहनों के बीच कम से कम 25 से 30 मीटर की दूरी भी रहनी चाहिए।

वाहनों की गति तय करने और दूरी बनाए रखने संबंधी बोर्ड पुल पर लगाए जाएंगे

यह सलाह नोएडा से आई सर्वे कंपनी एसए इंफ्रास्ट्रक्टर्स के विशेषज्ञों ने सोमवार को पुल की जांच के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) अधिकारियों को दी है। बता दें कि एनएचएआई अधिकारियों ने बताया कि वाहनों की गति तय करने और दूरी बनाए रखने संबंधी बोर्ड पुल पर लगाए जाएंगे। एनएचएआई ने बार-बार क्षतिग्रस्त हो रहे जाजमऊ गंगा पुल की मजबूती की जांच कराने का फैसला लिया था। एनएचएआई के मुख्यालय स्तर पर अनुबंधित पुल निर्माण विशेषज्ञ कंपनी एसए इंफ्रास्ट्रक्टर्स से गंगापुल की मजबूती की जांच कराने का फैसला हुआ।

ब्रिक्स सम्मेलन : पीएम मोदी ब्राजील रवाना, आतंकवाद और व्यापार पर चर्चा संभव 

निरीक्षण के दौरान गुजर रहे वाहनों से पुल काफी हिल रहा था, इस पर टीम भी हैरत में दिखी

सोमवार को सर्वे टीम जाजमऊ के पुराने गंगापुल (लखनऊ की ओर ) पर पहुंची। इसके बाद कुछ-कुछ दूरी पर क्रेन की मदद से टीम प्रमुख देबाशीष वर्मा के नेतृत्व में सहायक अभियंता कार्तिक सेन, सत्येंद्र राजपूत के साथ एनएचएआई के महाप्रबंधक/परियोजना प्रबंधक पुरुषोत्तम लाल चौधरी ने क्रेन से गंगा पुल के निचले हिस्से की पड़ताल की। इसमें बेयरिंग, डेस्क सरफेस टूटे और कई स्थानों पर ज्वाइंट में दरार मिली। निरीक्षण के दौरान गुजर रहे वाहनों से पुल काफी हिल रहा था। इस पर टीम भी हैरत में दिखी।

सीनियर कंसलटेंट, एसए इंफ्रास्ट्रक्चर देबाशीष वर्मा ने कहा कि पुल की हालत बेहद खराब

सीनियर कंसलटेंट, एसए इंफ्रास्ट्रक्चर देबाशीष वर्मा ने कहा कि पुल की हालत बेहद खराब है, इसमें जरूरत से ज्यादा जंप हैं। उन्होंने कहा कि मजबूती के लिए जल्द काम कराने की आवश्यकता है। पुल की गुणवत्ता के कई और टेस्ट कराए जाएंगे। इसके बाद एक-एक प्वाइंट की जानकारी साफ हो जाएगी। निरीक्षण रिपोर्ट एक हफ्ते में एनएचएआई के लखनऊ कार्यालय को देंगे। मरम्मत होने तक हादसे से बचने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं।

एनएचएआई के महाप्रबंधक/परियोजना निदेशक पुरुषोत्तम लाल चौधरी ने पुराना पुल करीब पांच दशक पुराना

एनएचएआई के महाप्रबंधक/परियोजना निदेशक पुरुषोत्तम लाल चौधरी ने पुराना पुल करीब पांच दशक पुराना हो चुका है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के बाद सर्वे कंपनी ने वाहनों की रफ्तार धीमी करने, कुछ दूरी पर वाहन पास कराने के साथ वाहनों का लोड कम करने की बात कही है। इसे लागू कराने के लिए पुलिस, प्रशासन को पत्र लिखेंगे। जांच रिपोर्ट के आधार पर जरूरी उपाय अपनाए जाएंगे।

Related Post

दिग्विजय सिंह-कोई अन्न उगा देशद्रोही हो जाता है, तो कोई चंदा खाकर भी राष्ट्रभक्त, वाह मोदी जी वाह!

Posted by - June 19, 2021 0
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से खरीदी गई जमीन पर उठे विवाद को…
CM Dhami

मुख्यमंत्री धामी ने घटोत्कच महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का किया शुभारंभ

Posted by - October 3, 2022 0
चंपावत। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) सोमवार को चंपावत स्थित श्री घटोत्कच मंदिर पहुंचे और घटोत्कच महोत्सव में प्रतिभाग…
महंगाई पर प्याज की मार

कांग्रेस का संसद में प्रदर्शन ‘महंगाई पर प्याज की मार, बंद करो मोदी सरकार’

Posted by - December 5, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम बुधवार को तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद गुरुवार को संसद पहुंचे।…