ak sharma

उप्र लगातार ऊर्जा की विशिष्ट दक्षता की ओर अग्रसर : एके शर्मा

40 0

लखनऊ। ऊर्जा दक्षता कार्ययोजना के माध्यम से शून्य कार्बन उत्सर्जन की दिशा में एक दिवसीय कार्यशाला का का आयोजन हजरतगंज में किया गया। इसमे ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) एवं राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) वन एवं पर्यावरण डाक्टर अरूण कुमार शर्मा (AK Sharma) ने शिरक्कत की। एके शर्मा ने कहा कि व्यवहारिक परिवर्तन के साथ ही प्रौद्योगिकी के अनुसरण के लिए ऊर्जा दक्षता आवश्यक है।

उन्होंने (AK Sharma)  कहा कि उप्र लगातार ऊर्जा की विशिष्ट दक्षता की ओर अग्रसर है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) भी लगातार प्रयास रत हैं कि कार्बन उत्सर्जन को कम करते हुए ऊर्जा को विभिन्न माध्यमों से प्राप्त करने का काम किया जाय। हम विश्व में अपने देश की प्रतिबद्धता व्यक्त किये गये कम कार्बन उत्सर्जन के अनुसार ही अपने प्रदेश का भी उसमें योगदान देना चाहते हैं। उसी के अनुसार हम आगे बढ़ रहे हैं। कम कार्बन उत्सर्जन में सौर ऊर्जा का विशेष महत्व है। उसके उपयोग के लिए हम आमजन को जागरूक करने के साथ ही विशेष रूप से अनुदान भी दे रहे हैं।

वन एवं पर्यावरण मंत्री डाक्टर अरुण कुमार सक्सेना ने कहा कि अक्षय ऊर्जा और विशिष्ट रूप से सौर ऊर्जा के उपयोग से शून्य उत्सर्जन को प्राप्त करने में सफलता हाथ लगेगी। हमें सौर ऊर्जा को प्राप्त करने और उसके अधिकतम उपयोग पर ध्यान देना चाहिए। इससे हम पर्यावरण का स्वच्छ रखते हुए विकास की धारा को निर्बाध रूप से आगे बढ़ाते रह सकते हैं।

एके शर्मा ने अधिकारियों के साथ की वर्चुअल बैठक, दिए सख्त निर्देश

उद्घाटन सत्र में बीईई के सचिव आरके राय ने उत्तर प्रदेश राज्य के लिए ऊर्जा दक्षता लक्ष्यों को प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि कार्ययोजना के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के द्वारा ही निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचा जा सकता है। वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के सचिव आशीष तिवारी ने उत्तर प्रदेश राज्य के लिए ऊर्जा दक्षता विजन 2030 प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम मंद वन एवं पर्यावरण विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह, क्षेत्रीय विशेषज्ञ, यूपीनेडा के सचिव अनिल कुमार, निदेशक यूपीनेडा के भवानी सिंह आदि ने भी अपने-अपने विचार रखे।

Related Post

लखीमपुर खीरी हिंसा: नवजोत सिंह सिद्धू ने खत्म किया अपना मौन व्रत

Posted by - October 9, 2021 0
लखीमपुर खीरी। पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा के लखीमपुर…

डॉ. कफील को राहत नहीं, योगी सरकार ने कोर्ट से अब दूसरे मामले में निलंबन जारी रखने की कही बात

Posted by - August 14, 2021 0
2017 में यूपी के गोरखपुर में इंसेफलाइटिस बीमारी की वजह से 60 से ज्यादा बच्चों की मौत के बाद डॉक्टर…
UP POLICE

लखनऊ: UP पुलिस में 1329 पदों पर भर्ती, 112400 तक वेतन, जानें डिटेल्स….

Posted by - March 24, 2021 0
लखनऊ। यूपी पुलिस ने युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी), लखनऊ…