UP में डेंगूः रहस्यमयी बुखार के बाद अब डेंगू का कहर, जानिए अपने जिले का हाल

78 0

लखनऊ। देश में कोरोना संक्रमण का असर खत्म भी नहीं हुआ कि बरसाती बीमारियों ने दस्तक दे दी। उत्तर प्रदेश में रहस्यमयी बुखार के बाद अब डेंगू कहर ढा रहा है। लगातार अपने पैर पसार रहा डेंगू लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में इसके कहर से लोग बेहाल हैं। यूपी की राजधानी सहित अन्य जिलों में डेंगू के मरीज बड़ी संख्या में मिल रहे हैं। इसी को देखते हुए शासन ने पूरे प्रदेश में डेंगू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

वहीं, राजधानी लखनऊ के इंदिरानगर, अलीगंज, आलमबाग, टूड़ियागंज और सिल्वर जुबली क्षेत्र में बुधवार को डेंगू के 18 नए मरीज मिले हैं। यहां के 3888 घरों के सर्वेक्षण में से 27 में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया है।

पश्चिमी यूपी में भी हालात बुरे हो गए हैं। बुधवार को मेरठ और सहारनपुर में डेंगू के 54 नए मरीज सामने आए हैं जबकि सहारनपुर जनपद में 35 शिविरों में 132 लोग बुखार से तपते हुए मिले। वहीं मेरठ के कई स्थानों पर लार्वा मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम अब तक 600 से ज्यादा लोगों को नोटिस दे चुकी है। बिजनौर बागपत समेत अन्य जनपदों में भी डेंगू और बुखार अपना कहर बरसा रहा है।

इसके अलावा, प्रयागराज में डेंगू संक्रमितों की संख्या 609 पर पहुंच गई है। बुधवार को 44 नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। जांच कराने वालों की संख्या बढ़ गई है, वहीं पॉजिटिव मरीजों के इलाज के लिए प्लेटलेट्स की मारामारी मची हुई है। लगातार तीसरा दिन है जब जिले में डेंगू के नए मरीजों की संख्या 40 के पार गई है। इससे बुखार पीड़ितों में डेंगू का खौफ बढ़ गया है।

साथ ही, आगरा में डेंगू और वायरल बुखार के मरीजों की संख्या गुरुवार को आंकड़ा 518 पार कर गया। दरअसल, इससे पहले बुधवार को आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती 36 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई थी। इसमें आगरा के 29 मरीज शामिल हैं। एटा के चार, इटावा, हाथरस और फिरोजाबाद के एक-एक मरीज में डेंगू मिला। सीएमओ ने बताया कि, डेंगू के 29 नए मरीज मिलने से आगरा में कुल डेंगू के मरीजों की संख्या 518 हो गई है।

Related Post