UP GOVT

….तो UP के शहरों में छात्रों को मिलेगी डॉरमेट्री की सुविधा

473 0
लखनऊ। योगी सरकार (UP Government) ने यूपी के शहरों में डॉरमेट्री की सुविधा को लेकर नीति बना दी है। केंद्र सरकार ने राज्यों को अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉन्प्लेक्स शुरू करने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में यूपी सरकार ने शहरों में डॉरमेट्री बनाने की नीति बना दी है।

 अगर आप घूमने, परीक्षा देने या किसी अन्य कार्य से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के किसी भी शहर में आ रहे हैं तो अब आपको महंगे होटलों आदि में ठहरना नहीं होगा।आप अपनी जेब के हिसाब से डॉरमेट्री (Dormitory) में भी ठहर सकते हैं। आमतौर पर रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाली ये सुविधा अब शहर के तमाम इलाकों में मिलेगी। योगी सरकार ने इसके लिए तैयारी कर ली है। ये पूरी कवायद केंद्र सरकार के अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉन्प्लेक्स के निर्णय के क्रम में है।

उत्तर प्रदेश में अब दूसरे शहरों से आने वाले पर्यटकों, प्रवासी और छात्रों को बेहद कम किराए पर एक बेड की डॉरमेट्री की सुविधा दी जाएगी। यह सुविधा 10 वर्ग मीटर क्षेत्रफल की एक बेड के साथ एक अलमारी और एक लॉकर वाली होगी। उत्तर प्रदेश के नगर विकास विभाग ने सभी शहरों के लिए इस बारे में एक नीति बना दी है, जिसे वह जल्दी जारी करने जा रहा है।

बेहद कम कीमत पर रुकने की व्यवस्था

दरअसल, इस निर्णय के पीछे की मंशा शहरों में आने वाले छात्रों, पर्यटकों और दूसरे यात्रियों को बेहद कम कीमत में रुकने की व्यवस्था मुहैया कराना है। केंद्र सरकार ने भी इस बारे में राज्यों को अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉन्प्लेक्स शुरू करने के निर्देश दिए थे। यूपी सरकार का यह फैसला इसी की एक कड़ी है।

प्राइवेट बिल्डर्स को मिली छूटयूपी सरकार(UP Government) ने यह फैसला कैबिनेट ने पास भी कर लिया है और अब इसके लिए नियम बनाए जा रहे हैं। इसके लिये सरकार प्राइवेट बिल्डर्स के साथ भी काम करेगी। अगर प्राइवेट बिल्डर सस्ते रेंटल हाउसिंग कंपलेक्स बनाएंगे तो सरकार इसके लिए उनको एफएआर में 50% तक छूट देगी।

Related Post

CM Yogi

सरकार व आमजन मिलकर कार्य करते हैं तो परिणाम कई गुना बढ़ जाते हैं: सीएम योगी

Posted by - March 18, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि विकास अनवरत चलने वाली प्रक्रिया है। इसके लिए शासन-प्रशासन के साथ…
cm yogi

उप्र में सबसे बड़ा श्रम और उपभोक्ता बाजार, औद्योगिक विकास के अनुकूल है माहौल: सीएम योगी

Posted by - November 22, 2022 0
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश को देश के विकास का ग्रोथ इंजन बनाने के संकल्प के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM…