CM Yogi

यूपी में तेज होगी नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने की कवायद: सीएम योगी

23 0

लखनऊ: प्रदेश सरकार सभी नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने की कार्ययोजना तैयार करने जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने टीम-9 की बैठक में अधिकारियों को इस तरह के निर्देश दिये हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा है कि प्रदेश के हर जिले में पोटेंशियल है और इस क्षमता का लाभ उठाने के लिए नियोजित प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने विशेष रूप से प्रत्येक जनपद और नगर निकायों को अपनी आय वृद्धि की नियमित समीक्षा करते हुए जीडीपी की कार्ययोजना भी तैयार कर लेने के लिए कहा है।

प्रदेश सरकार नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए ठोस प्रयास कर रही है। घाटे में चल रहे नगर निकायों, नगर निगमों, ग्राम पंचायतों को मजबूत करने के लिए हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स जैसे अन्य करों की 100 प्रतिशत वसूली की जा रही है। केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं के माध्यम से भी नगर निकायों को सक्षम और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। नगर निकायों के मजबूत होने से शहरों की साफ-सफाई से लेकर लोगों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं उनको आसानी से सुनिश्चित की जा सकेगी।

टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरसात को देखते हुए भी सख्त निर्देश दिये हैं। नगर निकायों, नगर निगमों, नगर पंचायतों में बरसात शुरू होने से पहले नालों की सफाई करा लेने के लिए कहा है। उन्होंने सख्ती से कहा है कि कहीं भी जलभराव की समस्या न हो। सीएम योगी ने अधिकारियों से अमृत योजना के तहत अब तक हुए कार्यों की गहनता से समीक्षा करने और शहरों को स्वच्छ करने के साथ-साथ सुंदर बनाने का भी प्रयास करने के लिए कहा है।

FINA विश्व चैंपियनशिप: पूल में डूबने लगी अमेरिकी तैराक अनीता, कोच ने बचाई जान

उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि जनसहभागिता, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से चौराहों का सुंदरीकरण कराया जा सकता है। ऊर्जा संर

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी से की मुलाकात

Related Post

Kangana Ranaut

कंगना रनौत ने राजनीति में एंट्री की अटकलों पर लगाई ब्रेक, मुझे उम्मीद है कि न्याय मिलेगा

Posted by - September 13, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रविवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की है। इस मुलाकात…