UP BOARD

यूपी बोर्ड : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मई में पूरी करने की तैयारी

786 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव के कारण स्थगित हुई यूपी बोर्ड (UP Board Exam) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की नई तिथि को लेकर विद्यार्थी असमंजस में हैं। नई डेट शीट अभी तक जारी नहीं होने से छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने को लेकर दुविधा हो रही है। वे समझ नहीं पा रहे हैं कि पहले किस विषय का पेपर होगा और बाद में किस विषय का, ताकि वे उसके अनुसार अपनी तैयारी पक्की कर सकें।

तो बता दें कि परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है। बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड (UP Board Exam) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मई माह में ही आयोजित की जाएंगी। परीक्षाओं का समापन भी मई माह में ही होगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, यूपी बोर्ड (UP Board Exam) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं पांच मई से शुरू हो सकती हैं।

हालांकि, यूपी बोर्ड (UP Board Exam) की ओर से हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की नई तारीखों को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन बताया जा रहा है कि अगले एक-दो दिन में माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की ओर से नई तिथियों की घोषणा की जा सकती है। नया परीक्षा कार्यक्रम अंतिम चरण में है।

चुनाव के बाद परीक्षाएं 

यूपी बोर्ड (UP Board Exam) की परीक्षाएं राज्य में होने जा रहे पंचायत चुनाव के कारण टाली गई थीं। अब चुनाव के बाद परीक्षाएं आयोजित की जानी है। उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव की मतगणना दो मई को होनी है। इसके बाद एक-दो दिन का अंतराल विद्यालयों में परीक्षा संबंधी बंदोबस्त करने के लिए चाहिए। कहा जा रहा है कि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की तरह यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी मई में आयोजित की जा सकती हैं। बोर्ड की ओर से परीक्षाएं समय से पूरी हों इसके लिए बोर्ड की ओर से पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

मई में पूरी करने की तैयारी 

बोर्ड (UP Board Exam) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मई में पूरी करने की तैयारी कर चुका है। पहले यूपी बोर्ड की ओर से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पहले 24 अप्रैल 2021 से शुरू होनी थी। इस बीच, पंचायत चुनाव की तिथियां घोषित होने के कारण बोर्ड परीक्षाओं को टालना पड़ा। अब परीक्षाओं को एक-दो सप्ताह आगे बढ़ाया जा सकता है। वहीं,  पुरानी डेट शीट के अनुसार यूपी बोर्ड (UP Board Exam) परीक्षा 2021 का रिजल्ट 10 जून, 2021 तक अपेक्षित था। लेकिन अब इसमें भी 15 या 17 जून तक की देरी होने के आसार हैं। यूपी बोर्ड (UP Board Exam) की ओर से परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है, कार्यक्रम की घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी।

56 लाख से अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड (UP Board Exam) देश-दुनिया का सबसे बड़ा परीक्षा बोर्ड है। बोर्ड परीक्षा 2021 में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 56,03,813 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा में हाइस्कूल में 29,94,312 और इंटरमीडिएट में 26,09,501 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में 31,47,793 छात्र और 24,56,020 छात्राएं पंजीकृत हैं। हाईस्कूल परीक्षा में 16,74,022 छात्र  एवं 3,20,290 छात्राएं पंजीकृत हैं। इंटरमीडिएट परीक्षा में 14,73,771 छात्र एवं 11,35,730 छात्राएं कुल मिलाकर 26,09,501 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

Related Post