लखनऊ ग्रामीण इलाके में बनेंगे दो नये थाने व एक रिपोर्टिंग चौकी

लखनऊ ग्रामीण इलाके में बनेंगे दो नये थाने

895 0

आईजी लखनऊ रेंज लक्ष्मी सिंह ने बुधवार को लखनऊ ग्रामीण पुलिस लाइन व एसपी कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ एसपी ग्रामीण हृदेश कुमार मौजूद रहे। उन्होंने पुलिस लाइन का निरीक्षण करने के बाद एसपी सहित क्षेत्राधिकारियों और थानाध्यक्षों के साथ बैठक कर अपराधों की समीक्षा की। आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह बुधवार की दोपहर साढे बारह बजे पीजीआई के बाबूखेड़ा में स्थित लखनऊ ग्रामीण पुलिस लाइन पहुंची। यहां पर उन्होंने सबसे पहले गार्ड-ऑफ-ऑनर लिया। इसके बाद उन्होंने परिवहन शाखा, मैस, बैरिक, जीडी कार्यालय, स्टोर रूम, आवासीय परिसर आदि का निरीक्षण करने के बाद क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों के साथ बैठक कर अपराधों व सालभर के कामकाज की समीक्षा की।पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित समस्त थानों के कार्यो पर आईजी ने संतुष्टि जाहिर की।आईजी ने थाना प्रभारियों को आवेदकों की शिकायतों पर तत्काल जांचकर कार्रवाई करते हुए निराकरण करने तथा अपराधों की लगातार मॉनीटरिंग करते हुए अपराधियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए।

इसके बाद आईजी ने एसपी ग्रामीण के कार्यालय पहुंचकर आंकिक शाखा, अभियोजन शाखा, शिकायत जांच प्रकोष्ठ, विशेष जांच प्रकोष्ठ, वाचक कार्यालय, आइजीआरएस सेल, पासपोर्ट सेल आदि का निरीक्षण किया।आईजी ने पुलिस लाइन में पौधरोपण भी किया। आईजी रेंज लक्ष्मी सिहं ने प्रेसवार्ता में बताया कि लखनऊ पुलिस का शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बंटने के बाद, ग्रामीण क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इस निरीक्षण का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित पुलिस थानों, चौकियों में वहां ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मियों की जरूरतों को जानना और उन्हें पूरा करना है। जिससे वह अपना कर्तव्य निभा सकें।

—-बीकेटी में बनेगा महिला थाना—-

आईजी लखनऊ रेंज लक्ष्मी सिंह ने बताया कि महिला सशक्तिकरण को व्यापक पैमाने लागू करने के लिए बीकेटी में महिला थाना व मां चंद्रिका देवी धाम के कठवारा को रिपोर्टिंग पुलिस चौकी बनाने की जानकारी दी। वहीं मलिहाबाद कोतवाली की रहीमाबाद चौकी को नया पुलिस थाना बनाये जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, जिससे कानून व्यवस्था और चुस्त दुरुस्त होगी। नई पुलिस लाइन में शस्त्रागार एवं क्वार्टर गार्ड का निर्माण कराया जाएगा इसकी भी जानकारी दी।

 

—-आईजी ने पंचायत चुनाव को मातहतों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश—

आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह ने थाना थानाध्यक्षों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी पंचायत चुनाव को देखते हुए प्रत्येक गांव में एक रजिस्टर बनाया जायेगा, जिसमें पूर्व प्रधान, वर्तमान प्रधान और चुनाव लड़ने वाले नये प्रत्याशियों के समर्थकों को पाबंद किया जाएगा, वहीं इलाके के हिस्ट्रीशीटरों सहित लाइसेंसी असलहों का सत्यापन विभाग करेगा, जरूरत हुई तो कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ऐसे असमाजिक तत्वों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।उन्होंने मातहतों को क्षेत्रों के एसडीएम व बीडीओ से सामंजस्य स्थापित कर गांवों में भूमि विवाद सहित अन्य पुराने विवादों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिये, उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है पंचायत चुनाव शांति पूर्ण रूप से सम्पन्न हो।

 

Related Post

भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो का राजनीति से सन्यास का ऐलान, कुछ दिन पहले ही छिना था मंत्री पद

Posted by - July 31, 2021 0
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार के बाद पार्टी के भीतर मची रार खत्म नहीं हो रही है,…

पीएम मोदी ने जेपी-नानाजी देशमुख को दी श्रद्धांजलि, कहा- भारत के इतिहास में अमिट छाप छोड़ी

Posted by - October 11, 2021 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपातकाल विरोधी आंदोलन का नेतृत्व करने वाले समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण और जन संघ…

‘मैं तुमसे प्यार करती हूं और हमेशा तुम्हें मिस करूंगी जबतक कि हम दोबारा नहीं मिलते – त्रिशाला दत्त की

Posted by - July 5, 2019 0
नई दिल्ली: संजय दत्त की बेटी त्रिशाला दत्त की तरफ से एक बुरी सामने आई है. संजय दत्त की बेटी…