कब्ज से है परेशान तो ये योगासन देगा तुरंत आराम

193 0

नई दिल्ली। ‘पेट अच्छा तो दिन अच्छा’- ये कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी लेकिन वहीं अगर ये पेट अच्छा न हो, तो इसका असर न सिर्फ आपके पेट पर बल्कि आपके मूड पर भी पड़ने लगता है। जी हां, कब्ज (constipation)ऐसी ही पेट से जुड़ी एक समस्या का नाम है। कब्ज (constipation)की समस्या तब होती है, जब व्यक्ति को अपनी बड़ी आंत को खाली करने में कठिनाई आती है।

इस समस्या की वजह से व्यक्ति को कई अन्य रोग भी घेर सकते हैं। अक्सर लोग कब्ज (constipation)से राहत पाने के लिए दवा या कोई चूरन खा लेते हैं। लेकिन यह इलाज कुछ समय के लिए ही अपना असर बनाए रखता है और कब्ज की समस्या दोबारा व्यक्ति को परेशान करने लगती है। अगर आपको भी कब्ज की दिक्कत रहती हैं तो ये योगासन (yoga asana) आपकी मदद कर सकते हैं।

constipation

constipation

कॉन्स्टिपेशन (constipation) को जड़ से खत्म, करें ये योगासन (yoga asana)-

​पवनमुक्तासन-

यह आसन पेट के पाचन तंत्र में बन रही अनावश्यक गैस को बाहर निकालने में बहुत सहायक है। अच्छे पाचन के लिए यह आसन बेस्ट है। खराब पाचन से पीडि़त मरीजों को अक्सर पवनमुक्तासन करने की सलाह दी जाती है।

भुजंगासन-

पाचन तंत्र के कार्य में सुधार के लिए कोबरा पोज या भुजंगासन को प्रभावी और फायदेमंद माना जाता है। यह योगासन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पूरे पाचन तंत्र को साफ करने में सहायक है। कब्ज और अपच की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना इसका अभ्यास करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

जाने तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे, ये बीमारियाँ होंगी दूर

अर्ध चक्रासन-

कब्ज को चुटकियों में दूर करने के लिए ये आसन बहुत अच्छा माना जाता है। इस आसन को करने के दौरान शरीर की स्थिति आधे पहिये के जैसी होती है। इसलिए इसे अर्धचक्रासन कहते हैं। कब्ज के अलावा ये डायबिटीज और पेट की चर्बी कम करने में भी फायदेमंद है।

वज्रासन-

यह न सिर्फ पाचन की प्रक्रिया ठीक रखता है बल्कि लोअर बैकपेन से भी आराम दिलाता है।

ये संकेत भी बताते है की आप प्रेग्नेंट हैं, जानें जरूर

Related Post

SC

हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, यूपी के 5 जिलों में लॉकडाउन लगाने का दिया था आदेश

Posted by - April 20, 2021 0
लखनऊ। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लखनऊ सहित पांच जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश…