Triple R Center

यूपी के सभी नगरों में बनेंगे ट्रिपल आर सेंटर, 20 मई से होगा अभियान का आगाज़

168 0

लखनऊ। ‘ना थ्रो-ना थ्रो’ ट्रिपल आर सेंटर (Triple R Center) अब 11 नगर निगमों के बजाय उत्तर प्रदेश के सभी 762 नगरीय निकायों में स्थापित किए जाएंगे। सीएम योगी (CM Yogi) की मंशा का अनुरूप व्यावहारिकता के आधार पर अब हर वार्ड में एक आरआरआर सेंटर (Triple R Center)  स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया है। इससे पूरे प्रदेश के सभी वार्डों में इन केन्द्रों के माध्यम से आम नागरिक अपने घरों की निष्प्रयोज्य सामग्री जैसे कपड़े, किताबें, खिलौने, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक उपकरण, मशीनरी आदि दान दे सकेंगे। नगर निगम इनको एकत्रित कर जरूरतमंदों को वितरित करेगा। इन केन्द्रों को कपड़ा बैंक, किताब बैंक, बर्तन बैंक, खिलौना बैंक के रुप में विकसित किया जाएगा। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर अभियान के तहत यह पहल की गई है। इसके साथ ही, मिशन लाइफ अभियान के अन्तर्गत भी प्रदेश भर के नगरीय निकायों में विशेष जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

सभी नगरीय निकायों को निर्देश जारी

राज्य मिशन निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने गुरुवार को सभी नगरीय निकायों को इस संबंध में निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विशेष आयोजन किए जाएंगे। राज्य मिशन निदेशक ने बताया कि आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर अभियान के तहत ‘ट्रिपल आर (रिड्यूस, रियूज एवं रिसायकल) ना थ्रो-ना थ्रो सेंटर’ (Triple R Center) बनाए जा रहे हैं। यह ट्रिपल आर सेंटर उपलब्धता के आधार पर हर वार्ड में स्थापित किए जाएंगे। निदेशक ने बताया कि स्वच्छ कनेक्ट के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह, जन प्रतिनिधि, व्यापारी वर्ग, स्टूडेंट्स, सर्विस क्लास समेत समाज के अन्य वर्गों को भी जोड़ा जाएगा।

वालंटियर्स के माध्यम से होगा संचालन

उन्होंने बताया कि ट्रिपल आर सेंटर (Triple R Center) का संचालन संबंधित नगरीय निकाय वालंटियर्स के माध्यम से किया जाएगा। इन केन्द्रों पर वस्तुओं को एकत्रित करने से लेकर वितरण के लिए विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूह समेत अन्य संगठनों को जोड़ने की व्यवस्था की गई है। कोई भी व्यक्ति अपने घर के निष्प्रयोज्य वस्तुओं को उपलब्ध करा सकता है। वस्तुओं के क्लेक्शन के लिए ना थ्रो- ना थ्रो रथ भी सभी नगरीय निकायों में संचालित किए जाएंगे।

5 जून को समापन के अवसर पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम

निदेशक नेहा शर्मा ने बताया कि मिशन लाइफ अभियान के संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्राप्त निर्देशों के क्रम में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में आगामी 5 जून तक विशेष आयोजन किए जाएंगे। इनमें ये कार्यक्रम प्रमुख होंगे…

– प्रत्येक निकायों में ‘रन फार लाइफ’ (Run For Life) नाम से प्लॉग रन का आयोजन किया जाएगा।

– निकायों द्वारा 5 जून 2023 को लाइफस्टाइल डे के रूप में मेगा इवेंट किया जाएगा, जिसमें नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली अपनाने की शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के साथ स्थानीय लोगों को भी जोड़ा जाएगा। साथ ही निकाय के समस्त अधिकारी और कर्मचारी भी शपथ लेंगे।

नगरों में चल रहे विकास कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता एवं पारदर्शिता के साथ समय से पूर्ण करें:एके शर्मा

– स्कूलों में पर्यावरण और लाइफ स्टाइल पर आधारित निबंध लेखन, वाल पेन्टिंग, पेन्टिंग प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि का आयोजन कराया जाएगा।

– अभियान के दौरान निकायों द्वारा सोशल मीडिया पर भी एक मैसिव कैम्पेन चलाया जाएगा।

– अभियान में विशेष रूप से एनसीसी, एनएसएस स्काउड गाइड, रोटरी क्लब आदि स्वयंसेवी संस्थाओं को शामिल किया जाएगा। अभियान में अन्य रचनात्मक गतिविधियों को भी जोड़ा जा सकता है।

Related Post

CM Yogi

आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पूरी तेजी से हो राहत एवं बचाव कार्य: योगी

Posted by - September 11, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बारिश के मद्देनजर प्रभावित जिलों में पूरी तेजी से राहत…
सिमरन निशा

लखनऊ: महिला रंगकर्मी सिमरन निशा ने जानें कैसे तय किया थिएटर से स्क्रीन तक का सफर?

Posted by - December 1, 2019 0
लखनऊ। रंगमंच सिर्फ मनोरंजन नहीं, बल्कि प्रतिभा है। यह चेहरा नहीं किरदार देखता है। महिलाओं को इसे आत्मसात करके मंच…
CM Yogi

उप्र विधानसभा के मानसून सत्र से पहले सीएम योगी ने की सर्वदलीय बैठक

Posted by - August 6, 2023 0
लखनऊ। यूपी विधानसभा का मानसून सत्र (Monsoon Session) सोमवार से शुरू होगा। सत्र से एक दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…

राहुल के नेतृत्व में राष्ट्रपति कोविंद से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल, सौंपा ज्ञापन

Posted by - October 13, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने लखीमपुर खीरी हिंसा के…