AK Sharma

नगरों में चल रहे विकास कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता एवं पारदर्शिता के साथ समय से पूर्ण करें:एके शर्मा

111 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने निर्देशित किया है कि नगरों में चल रहे विकास कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता एवं पारदर्शिता के साथ समय से पूर्ण करें। इस वित्तीय वर्ष की वार्षिक कार्ययोजना शीघ्र बनाकर इसका अनुमोदन भी प्राप्त करें। कहा कि नगरों की साफ-सफाई हो रही है। फिर भी इसके बेहतर व्यवस्थापन, सुन्दरीकरण, साफ-सफाई और स्वच्छता पर निरन्तर ध्यान देने की आवश्यकता है। जहां भी आवश्यक हो कार्यों में गति के लिए मैनपावर बढ़ाया जाये। मशीनों का भी अधिक से अधिक सदुपयोग करें। व्यवस्था को बनाये रखने के लिए लोगों को भी जागरूक किया जाए। सभी नाले व नालियों की साफ-सफाई अभी से पूर्ण कर ली जाए, जिससे की बरसात में जलभराव की समस्या न हो।

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने कल देर शाम जल निगम के फील्ड हास्टल ‘संगम’ में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं की प्रगति कार्यों की समीक्षा की तथा नगरों को वैश्विक स्तर का बनाने के कार्यों के साथ नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने पर चर्चा की। कहा कि स्मार्ट सिटीज़ के तहत शहर की किसी एक सड़क को वैश्विक मानक के अनुरूप बनायें। मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के तहत नवसृजित/नवविस्तारित निकायों में आधारभूत संरचना के विकास के लिए लक्ष्य का निर्धारण करते हुए कार्यों में तेजी लाने को कहा तथा आने वाली योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए कार्ययोजना भी बनायी जाए। उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर कूड़ा उठान को और प्रभावी बनायें तथा कूड़ा निस्तारण पर भी ध्यान दिया जाए। निकायों की आय में बढ़ोत्तरी हो इसके प्रयास किये जाएं। सम्पत्तियों के कर निर्धारण और इसके म्यूटेशन को और प्रभावी व पारदर्शी बनाया जाए।

एके शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि नगरों में सीवरेज की बेहतर व्यवस्था, अच्छी सड़कें, जल निकासी हेतु नाले व नालियों को निर्माण, शुद्ध पेयजल आपूर्ति, मार्ग प्रकाश व्यवस्था, मार्ग साइनेज, मॉडल चौराहे, पर्याप्त हरियाली एवं साफ-सफाई, अच्छा ट्रांसपोर्ट और पार्किंग किसी नगर की पहचान के बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विगत एक वर्ष में बहुत अच्छा कार्य हुआ, इसमें और सुधार करना जरूरी है, जो भी कूड़ा स्थल साफ किये गये हैं वहां पर जरूरत के अनुरूप बेन्डिंग जोन बनाया जाए, पार्किंग बनायी जाए, बच्चों के लिए पार्क और बुजुर्गों के बैठने के लिए स्थान बनाया जा सकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत नवसृजित/नवविस्तारित निकायों में पात्रों का चयन कर शीघ्र आवास आवंटित किये जाएं। उन्होंने निदेशक सूडा को इसका स्थलीय सर्वे करने को भी कहा। शहरों की मलिन बस्तियों के विकास पर भी ध्यान दिया जाए। वहां पर किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाये। कान्हा गौशालाओं में भूसा-चारे का उचित प्रबंध करने तथा गौशालाओं की आय बढ़ाने के विकल्प पर भी कार्य करने को कहा।

हम उत्तर प्रदेश के नगरों को बनायेंगे वैश्विक: एके शर्मा

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने कहा कि निकाय अधिकारियों/कर्मचारियों और सफाई कर्मियों की मेहनत और अच्छे कार्यों की बदौलत ही इस बार के नगरीय निकाय चुनाव में प्रदेश सरकार को ऐतिहासिक जीत मिली है। इसके लिए उन्होंने सभी को धन्यवाद दिया।

बैठक में प्रमुख सचिव  अमृत अभिजात, सचिव  रंजन कुमार, प्रबंध निदेशक जलकल  अनिल कुमार धींगरा, निदेशक निकाय  नेहा शर्मा, विशेष सचिव  राजेन्द्र पेंसिया व डी0पी0 सिंह, अपर निदेशक  ऋतु सुहास, तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

बड़ा स्कैंडल, सरकार के जवाब का इंतजार है – प्रियंका गांधी

Posted by - November 1, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की कथित जासूसी के मामले को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने…
सिमरन निशा

लखनऊ: महिला रंगकर्मी सिमरन निशा ने जानें कैसे तय किया थिएटर से स्क्रीन तक का सफर?

Posted by - December 1, 2019 0
लखनऊ। रंगमंच सिर्फ मनोरंजन नहीं, बल्कि प्रतिभा है। यह चेहरा नहीं किरदार देखता है। महिलाओं को इसे आत्मसात करके मंच…
कांग्रेस पार्टी ने 54 उम्मीदवारों का किया एलान

सोनिया गांधी का मोदी पर बड़ा हमला, बीजेपी गढ़ रही है देशभक्ति की नई परिभाषा

Posted by - April 6, 2019 0
नई दिल्ली। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। बीजेपी…