Transgender Police

छत्तीसगढ़ में पहली बार कॉन्सटेबल पद पर ट्रांसजेंडर्स को किया भर्ती

176 0

छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) में पहली बार ऐसा हुआ है, जब प्रदेश में 13 ट्रांसजेंडर (थर्ड जेंडर) भी पुलिस आरक्षक बनेंगे। बीते सोमवार को जारी परिणाम में कुल 2 हजार 259 पदों पर पूरे राज्य से उम्मीदवारों का चयन हुआ है।

शून्य पर आउट हुए कोहली का उत्तराखंड पुलिस ने यूं उड़ाया मजाक

संभवत: यह देश का पहला राज्य है, जहां इतनी संख्या में ट्रांसजेंडर (transgender) पुलिस में शामिल हो रहे हैं। पुलिस में ट्रांसजेंडर्स के चयन पर ट्रांसजेंडर समुदाय में खुशी की लहर है।

चयनित थर्ड जेंडर प्रतिभागी सोनिया कहती हैं, ‘यह एक बड़ा अवसर है और हम पुलिस विभाग को धन्यवाद देना चाहते हैं। यह पहल हमारे समुदाय को देखने के तरीके में बदलाव लाएगी’।

छत्तीसगढ़ में चयनित तृतीय लिंग प्रतिभागियों में रायपुर से दीपिका यादव, निशु क्षत्रिय, शिवन्या पटेल, नैना सोरी, सोनिया जंघेल, कृषि तांडी एवं सबुरी यादव, बिलासपुर से सुनील एवं रुचि यादव, धमतरी जिले से कोमल साहू, अंबिकापुर से अक्षरा, राजनांदगांव जिले से कामता, नेहा एवं डोली का नाम शामिल है।

बता दें कि जारी परिणाम में चयनित पुरुष प्रतिभागियों की संख्या 1736, चयनित महिला प्रतिभागियों की 289 और चयनित ट्रांसजेंडर की संख्या 13 है.

Loading...
loading...

Related Post

शराब माफिया गिरोह के विरूद्ध की गयी प्रभावी कार्यवाही पर राज्य सरकार ने मुजफ्फरनगर की पुलिस टीम दिया दो लाख रूपये का इनाम

शराब माफिया गिरोह के विरूद्ध की गयी प्रभावी कार्यवाही पर राज्य सरकार ने मुजफ्फरनगर की पुलिस टीम दिया दो लाख रूपये का इनाम

Posted by - March 5, 2021 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में कुख्यात अपराधियों  की धर-पकड़ हेतु चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत जनपद…

मातृशक्ति सम्मेलन आज, त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे शुभारंभ

Posted by - November 6, 2019 0
पौड़ी। श्रीनगर गढ़वाल में पहाड़ के अर्थतंत्र को मजबूत बनाने के लिए बुधवार यानी आज मातृशक्ति सम्मेलन होगा। इस कार्यक्रम…

अगर आप भी चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो घर पर बनाएं ये फेसपैक

Posted by - August 4, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिलाओं और लड़कियों के लिए उनकी खूबसूरती काफी मायने रखती है महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए बहुत से…