Assam

अमित शाह की मौजूदगी में सुलझा 50 साल पुराना असम-मेघालय सीमा विवाद

330 0

नई दिल्ली: असम (Assam) और मेघालय (Meghalaya) के बीच अब 50 साल पुराना विवाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की उपस्थिति सुलझ गया है। असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा (Hemant Biswa Sarma) और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (Konrad Sangma) ने मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में अंतर्राज्यीय सीमा मुद्दों के समाधान के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ-साथ इन राज्यों के अन्य अधिकारियों और एमएचए के अधिकारियों की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए।

गृह मंत्रालय द्वारा जांच और विचार के लिए 31 जनवरी को दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा शाह को एक मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत करने के दो महीने बाद असम और मेघालय के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे। असम और मेघालय की सरकारें 884 किलोमीटर की सीमा के साथ 12 “अंतर के क्षेत्रों” में से छह में अपने सीमा विवादों को हल करने के लिए एक मसौदा प्रस्ताव लेकर आई थीं।

यह भी पढ़ें : महंगाई पर बोली FM- सभी देशों पर यूक्रेन और रूस के युद्ध का पड़ रहा प्रभाव

36.79 वर्ग किमी भूमि के लिए प्रस्तावित सिफारिशों के अनुसार, असम 18.51 वर्ग किमी और शेष 18.28 वर्ग किमी मेघालय को देगा। असम और मेघालय के बीच समझौता महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद बहुत लंबे समय से लंबित है। लंबे समय से चले आ रहे भूमि विवाद की शुरुआत 1972 में हुई थी जब मेघालय को असम से अलग कर दिया गया था। नए राज्य के निर्माण के लिए प्रारंभिक समझौते में सीमाओं के सीमांकन के विभिन्न रीडिंग के परिणामस्वरूप सीमा मुद्दे आए।

यह भी पढ़ें : सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी भीषण आग, हेलिकॉप्टरों से पानी का छिड़काव

Related Post

Republic Day

लखनऊ : गणतंत्र दिवस पर सिनेमाघरों में 10 रुपये में दिखाई जाएंगी देशभक्ति फिल्में

Posted by - January 25, 2021 0
लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में 26 जनवरी को  गणतंत्र दिवस (Republic Day)  पर सिनेमाघरों में देशभक्ति फिल्में दिखाई जाएंगी।…
nirmala sitaraman

वित्त मंत्रालय बोला- केन्द्रीय कर्मचारियों के वेतन में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं

Posted by - May 11, 2020 0
नई दिल्ली। सरकार ने आज स्पष्ट किया कि केन्द्रीय कर्मचारियों के वर्तमान वेतन में किसी तरह की कटौती का कोई…
CM Dhami

सीएम धामी ने नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता की

Posted by - December 6, 2022 0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने प्रदेश में हेली सेवाओं के विस्तार के साथ ही दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण…
CM Dhami

शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करना सेवा का कार्य होता: सीएम धामी

Posted by - September 22, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) (CM Dhami) ने गुरुवार को राजावाला, देहरादून स्थित दि इण्डियन पब्लिक स्कूल के…