SS Sandhu

पर्यटन से उत्तराखंड की आर्थिकी में होगी बढ़ोतरी: मुख्य सचिव

83 0

देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने कहा कि उत्तराखण्ड को प्रकृति ने पर्यटन की दृष्टि से बहुत अधिक समृद्ध बनाया है। प्रदेश में पर्यटन को और अधिक विकसित करने की दिशा में प्रचार प्रसार के साथ काम करना होगा, जिससे राज्य की आर्थिकी बढ़ोतरी में अहम भूमिका निभाएगा।

मंगलवार को सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ.एस.एस.संधू (SS Sandhu) ने पर्यटन विभाग की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं और गतिविधियों की समीक्षा की। इस दौरान मुख्य सचिव ने पिछली बैठक की तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राफ्टिंग और क्याकिंग के लिए सर्वे करवा कर नए स्थानों का चिह्नीकरण कर राफ्टिंग और कयाकिंग को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने पैरा सेलिंग, वाटरबाइक, ऐरो पैरामोटर, ऐरो पैराग्लाइडिंग आदि गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि इन गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने के लिए स्पर्धाएं एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। इनका प्रचार प्रसार भी किया जाए ताकि पर्यटक इनकी ओर आकर्षित हों।

मुख्य सचिव संधू (SS Sandhu) ने कहा कि टिहरी झील में हाउस बोट और क्रूज आदि के साथ ही फिक्स्ड हॉट एयर बैलून की संभावनाओं को तलाशा जाए। उन्होंने कहा कि हिमालय दर्शन योजना के अंतर्गत मंदाकिनी घाटी की खूबसूरती को एक्सप्लोर किए जाने की आवश्यकता है।

मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने एस्ट्रो टूरिज्म की दिशा में हुई प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि उत्तराखण्ड का वातावरण इसके लिए उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि बेनिताल एस्ट्रो विलेज की तर्ज पर आसपास अन्य एस्ट्रो विलेज पर तेजी से कार्य करते हुए चारधाम यात्रियों को इस और आकर्षित किया जा सकता है। उन्होंने प्रत्येक जिले में कम से कम एक एस्ट्रो विलेज विकसित किए जाने के भी निर्देश दिए।

भाजपा हमेशा विजेता के रूप में करती है काम: एके शर्मा

उन्होंने रोपवे परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए, रोपवे परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने चारधाम यात्रा ऑफिस, मानसखंड कॉरिडोर के कार्यों में भी गति लाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने ट्रैकर्स और पर्वतारोहियों को रेडियो बैंड उपलब्ध कराए जाने के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बहुत सी तकनीकें उपलब्ध हैं। उनका अध्ययन कर सबसे उपयुक्त वर्ल्ड क्लास टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाए। इस मौके पर सचिव सचिन कुर्वे सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

DILIP GANDHI

भाजपा नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप गांधी का निधन, कोविड-19 से थे संक्रमित

Posted by - March 17, 2021 0
नई दिल्ली। भाजपा नेता दिलीप गांधी (Dilip Gandhi) का आज निधन हो गया। कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बीजेपी…
CM Dhami

प्रदेश में खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में दिया जाएगा कोटा: सीएम धामी

Posted by - December 28, 2022 0
नई टिहरी। मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने कहा प्रदेश सरकार पर्यटन, ऊर्जा व वाटर स्पोर्ट्स के रूप में प्रदेश सहित…
9 soldiers under Lalu Yadav's security corona infected

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की सुरक्षा में तैनात 9 जवान हुए कोरोना संक्रमित

Posted by - August 21, 2020 0
रांची: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात 9 जवान कोरोना…