टॉम एंड जैरी के निर्देशक का निधन

टॉम एंड जैरी के निर्देशक जीन डाइच का निधन, शोक में डूबा हॉलीवुड

439 0

नई दिल्ली। बच्चों के सबसे फेवरेट कार्टून कैरेक्टर्स टॉम एंड जैरी के निर्देशक और निर्माता जीन डाइच का निधन हो गया है। 95 साल के जीन डाइच बीते कई दिनों से बीमार चल रहे थे। उनके चेक प्रकाशक, पीटर हिममेल ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि जीन डाइच 16 अप्रैल को अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे।

जीन डाइच की फिल्म मुनरो ने 1960 में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार जीता था

बता दें कि डाइच की फिल्म मुनरो ने 1960 में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार जीता था। उन्हें 1964 में दो बार यहां के न्यूडनिक और हाउ से बचने के लिए एक ही पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था। इससे पहले, उन्होंने टॉम टेरिफ़िक सीरीज़ बनाई थी, जबकि सिडनी के फैमिली ट्री, जिसे उन्होंने सह-निर्मित किया था। इसको 1958 में एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

मनोरंजन जगत कोरोना को हराकर मजबूती से वापसी करेगा : आशा भोंसले

जीन डाइच का जन्म 8 अगस्त, 1924 को शिकागो, इलिनोइस में हुआ था

जीन डाइच का जन्म 8 अगस्त, 1924 को शिकागो, इलिनोइस में हुआ था। डाइच जो सेल्समैन जोसेफ डिच और रूथ डियॉन डिच के बेटे थे। ये परिवार के साथ 1929 मेंकैलिफोर्निया चले गये। डाइच ने हॉलीवुड में स्कूल में भाग लिया। उन्होंने 1942 में लॉस एंजिल्स हाई स्कूल से स्नातक किया और उसके बाद से ही अपनी काबलियत को दुनिया के सामने दिखाने लगे।

मशहूर कार्टून टॉम एंड जेरी के 13 एपिसोडों का निर्देशन , इसके साथ ही पोपेली द सेलर की कुछ सीरीज पर भी काम किया

उन्होंने मशहूर कार्टून टॉम एंड जेरी के 13 एपिसोडों का निर्देशन किया। इसके साथ ही पोपेली द सेलर की कुछ सीरीज पर भी काम किया था। वर्ष 2004 में उन्हें एनीमेशन में उनके आजीवन योगदान के लिए विंसर मैकके पुरस्कार मिला। डाइच उसकी पत्नी और उसकी पहली शादी से तीन बेटों कोई कार्टूनिस्ट और तो कोई चित्रकार हैं।

Related Post

जम्मू कश्मीर: मारे गए मजदूरों का शव पहुंचा उनके घर, गांव में छाया ख़ौफ़ का माहौल

Posted by - October 31, 2019 0
मुर्शिदाबाद। जम्मू कश्मीर के कुलगाम में 29 अक्तूबर यानी मंगलवार को आतंकियों ने पांच मजदूरों की हत्या कर दी थी…