टोक्यो ओलम्पिक

टोक्यो ओलम्पिक का 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक होगा आयोजन : योशिरो मोरी

91 0

टोक्यो। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण स्थगित किये गए टोक्यो ओलम्पिक अब 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक कराये जाएंगे। अब तक जिन खिलाड़ियों ने ओलम्पिक कोटा हासिल किया है उनका कोटा बना रहेगा। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। बता दें कि टोक्यो ओलम्पिक का आयोजन इस वर्ष 24 जुलाई से होना था।

टोक्यो ओलम्पिक का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक होगा जबकि पैरालम्पिक का आयोजन 2021 में 24 अगस्त से पांच सितम्बर तक

आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने सोमवार को कहा था कि कोरोना वायरस के कारण 2021 तक स्थगित किये गए। टोक्यो ओलम्पिक के लिए नयी तारीखों की घोषणा इसी सप्ताह की जायेगी, लेकिन आईओसी ने मोरी के साथ बातचीत कर इसके कुछ घंटे बाद घोषणा की कि टोक्यो ओलम्पिक का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक होगा जबकि पैरालम्पिक का आयोजन 2021 में 24 अगस्त से पांच सितम्बर तक किया जाएगा।

टोक्यो ओलम्पिक को इस वर्ष 24 जुलाई से शुरू होना था और इसका समापन नौ अगस्त को होना था

यह ओलम्पिक के मूल कार्यक्रम से एक दिन पहले के दिन हैं। टोक्यो ओलम्पिक को इस वर्ष 24 जुलाई से शुरू होना था और इसका समापन नौ अगस्त को होना था। लेकिन मोरी ने बताया कि 2021 में इसे 23 जुलाई से आठ अगस्त तक कराया जाएगा। आईओसी ने सभी राष्ट्रीय ओलम्पिक समितियों को भेजे पत्र में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक खेल महासंघों, राष्ट्रीय ओलम्पिक समितियों के महाद्वीपीय संघों और टोक्यो आयोजन समिति के बीच जल्द तालमेल के कारण ओलम्पिक की नयी तारीखों की घोषणा करना संभव हो पाया।

लॉकडाउन बढ़ाए जाने की रिपोर्टों को सरकार ने किया खारिज

योशिरो मोरी ने कहा कि हमें विश्वास है कि हम मिलकर इस नयी चुनौती का सामना करेंगे और इस अंधेरी सुरंग से निकलकर नयी रौशनी फैलाएंगे

आईओसी ने सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमें विश्वास है कि हम मिलकर इस नयी चुनौती का सामना करेंगे और इस अंधेरी सुरंग से निकलकर नयी रौशनी फैलाएंगे। हमें उम्मीद है कि हम अगले साल सफल ओलम्पिक का आयोजन करेंगे। आईओसी ने साथ ही बताया कि जिन खिलाड़ियों ने ओलम्पिक के लिए कोटा हासिल किया था उनका कोटा बना रहेगा। आईओसी इसके साथ ही कहा कि क्वालिफिकेशन प्रक्रिया में आवश्यक संशोधन के लिए वह अंतर्राष्ट्रीय खेल महासंघों के साथ बातचीत में काम करेगा और इस बारे में राष्ट्रीय ओलम्पिक समितियों को जल्द जानकारी दी जायेगी।

टोक्यो गेम्स आयोजन समिति, जापान सरकार और टोक्यो मेट्रोपोलिटन सरकार के बीच नई तारीखों पर सहमति हो गयी

टोक्यो मेट्रोपोलिटन सरकार के कई अधिकारियों ने कहा कि टोक्यो ओलम्पिक 23 जुलाई 2021 से शुरू होंगे जबकि पैरालम्पिक का आयोजन 2021 में 24 अगस्त से पांच सितम्बर तक किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी), टोक्यो गेम्स आयोजन समिति, जापान सरकार और टोक्यो मेट्रोपोलिटन सरकार के बीच नई तारीखों पर सहमति हो गयी है।

निजामुद्दीन मरकज़ में कोरोना वायरस के 300 संदिग्धों को अस्पतालों में भर्ती कराया

जापान ने इन खेलों की तैयारियों में करीब 13 अरब डॉलर खर्च किये गए हैं और घरेलू प्रयोजन से तीन अरब डॉलर जुटाए गए

आधुनिक ओलम्पिक के 124 वर्षों के इतिहास में यह पहला मौका था जब इन खेलों को स्थगित किया गया। जापान ने इन खेलों की तैयारियों में करीब 13 अरब डॉलर खर्च किये गए हैं और घरेलू प्रयोजन से तीन अरब डॉलर जुटाए गए हैं। इस बीच आयोजन समिति इस बात पर भी विचार कर रही है कि 2020 खेलों के लिए खरीदे गए टिकट को नयी तारीखों में वैध समझा जाए या फिर टिकटों की कीमत लौटाई जाए।

Loading...
loading...

Related Post