Ganga Dussehra

आज गंगा दशहरा पर अपनी तरक्की व धन लाभ के लिए करें ये उपाय

114 0

लखनऊ: हिंदू धर्म में गंगाजल (Gangajal) को बेहद पवित्र माना गया है। किसी भी शुभ व मांगलिक कार्य में गंगा जल का प्रयोग किया जाता है। इसलिए गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) का पावन पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस बार गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) 9 जून 2022, गुरुवार को मनाया जाएगा। ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मां गंगा हस्त नक्षत्र में पृथ्वी पर अवतरित हुई थीं।

गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) के दिन लोग गंगा नदी में स्नान करते हैं और दान करते हैं। कहा जाता है कि इस दिन गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के 10 तरह के पाप मिट जाते हैं। इस दिन कुछ खास उपायों को करने से जीवन की समस्याएं भी खत्म होती हैं। जानें गंगा दशहरा के उपाय-

नौकरी में बाधा से मुक्ति के लिए उपाय-

अगर आपको लंबे समय से नौकरी या व्यापार में बाधा का सामना करना पड़ रहा है तो, गंगा दशहरा के दिन एक मिट्टी का घड़ा लें। उसमें गंगा जल की कुछ बूंदें और थोड़ी शक्कर डालें। अब घड़े में पानी भरकर किसी गरीब या जरूरतमंद को दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से नौकरी में आने वाली बाधाएं खत्म होती हैं।

धन प्राप्ति के लिए उपाय

गंगा दशहरा के दिन स्नान करने के बाद मंदिर में जाकर शिवलिंग का गंगा जल से अभिषेक करें और थोड़ा जल बचा लें। उसी जल से पूरे घर में छिड़काव करने से नकारात्मकता दूर होती है। इसके साथ ही धन आगमन की रुकावटें खत्म हो जाती हैं।

5-डे वीक की मांग को लेकर कर्मचारी करेंगे हड़ताल, 3 दिन बैंक रहेंगे बंद

कर्ज से मुक्ति के लिए उपाय

कर्ज से मुक्ति के लिए गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) के दिन अपनी लंबाई का एक काला धागा लें और उसे नारियल में लपेटकर शिवलिंग के समक्ष रखें। इसके बाद अपनी समस्या की समाप्ति की प्रार्थना करें और शाम को काले घागे से लिपटा नारियल बहते जल में प्रवाहित कर दें। प्रवाहित करने के बाद पीछे मुड़कर न देखें। मान्यता है कि ऐसा करने से समस्या से मुक्ति मिलती है।

लंच में बनाएं केला कोफ्ता करी, खाते ही सब कहेंगे वाह

Related Post