immunity

शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों को खाने में करें शामिल

137 0

नई दिल्ली। विटामिन डी (vitamin D) की कमी से इम्यूनिटी (immunity) में भी कमी आ सकती है जिसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जिससे घातक वायरस पकड़ने का खतरा होता है। विटामिन डी (vitamin D) से इम्यूनिटी (immunity) शरीर के लिए बीमारियों, हड्डियों से संबंधित समस्याओं और मौसमी फ्लू से लड़ने के लिए जरूरी है। यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी (immunity) को बढ़ाता है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की ऊर्जा देता है।

विटामिन डी (vitamin D)  प्राकृतिक रूप से सूरज की रोशनी से लिया जा सकता है, लेकिन कई बार बारिश या सर्दियों के मौसम में धूप नहीं मिल पाती है। यहां तक की काम में व्यस्त लोग भी धूप में बैठने का समय नहीं निकाल पाते हैं। इसका हल है कि खाने में विटामिन डी (vitamin D) की मात्रा बढ़ा दी जाए जिससे हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने और इम्यूनिटी (immunity) को बढ़ाने में मदद मिले। जानें किन खाने की चीजों से विटामिन डी बढ़ा सकते हैं।

ब्लडप्रेशर जैसी बीमारी में फायदेमंद है फालसे का जूस, ये है बनने तरीका

अंडे की जर्दी-

विटामिन डी (vitamin D) का एक अच्छा स्रोत अंडे की जर्दी है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। सभी प्रोटीन अंडे के सफेद हिस्से में पाए जाते हैं और वसा और खनिज जर्दी में पाए जाते हैं।

immunity
immunity

दही-

दही विटामिन डी (vitamin D) से भी भरपूर होता है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा है, आपकी इम्यूनिटी (immunity) और हड्डियों को मजबूत करता है।

ओटमील-

विटामिन डी (vitamin D) का एक सबसे अच्छा स्रोत ओटमील है जो खनिजों और विटामिनों से भरा होता है। इसे नाश्ते में दूध के साथ खा सकते हैं। साबुत अनाज ओट्स खाने से डायबिटीज को भी रोका जा सकता है।

मशरूम-

मशरूम आपके खाने में शामिल करने के लिए एक जरूरी चीज है क्योंकि वे विटामिन डी का एक स्रोत हैं। यूवी लाइट के संपर्क में आने वाले मशरूम विटामिन डी से भरपूर होते हैं। आप मशरूम को पास्ता, अंडे और सलाद में शामिल कर सकते हैं।

दूध-

रोजाना सुबह या रात में सोने से पहले एक गर्म गिलास दूध बेहद फायदेमंद हो सकता है। सर्दियों में आप दूध में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर सोने से पहले पी सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी (immunity) बढ़ेगी और आप सभी बीमारियों से दूर रहेंगे।

ये संकेत भी बताते है की आप प्रेग्नेंट हैं, जानें जरूर

Related Post

अनन्या पांडे

फिल्मफेयर अवार्ड शो नॉमिनेश नाइट के रेड कार्पेट से अनन्या का नया लुक वायरल

Posted by - February 3, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। अपनी दूसरी फिल्म पति पत्नी और वो में अहम रोल निभाने वाली अनन्या पांडे के फिल्म इंडस्ट्री में…