कोरोना वायरस को हराया

हैरी पॉटर की लेखिका ने बिना इलाज घर में ही कोरोना वायरस को हराया

707 0

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तबाही पूरी दुनिया में जारी है। हालांकि वैज्ञानिक व चिकित्सक इस वैश्विक महामारी का कारगर इलाज ढूंढने में जुटे हैं। इसी बीच एक अच्‍छी खबर मिली है कि दुनियाभर में मशहूर हुए नॉवेल हैरी पॉटर की लेखिका जेके रोलिंग ने बिना इलाज घर पर ही खास तकनीक की मदद से दो सप्‍ताह बीमार रहने के बाद संक्रमण के लक्षणों से निजात पा ली है।

अब मैं पूरी तरह स्‍वस्‍थ हूं और ये वीडियो भी शेयर कर रही हूं ताकि लोग इसका फायदा उठा सकें

इसका खुलासा उन्‍होंने खुद ट्वीट कर किया है। जेके रोलिंग ने बताया कि मुझे कोरोना वायरस के सभी लक्षण थे। हालांकि, मेरा कोरोना टेस्‍ट नहीं किया गया था। इस बीच मैंने क्‍वींस हॉस्पिटल का एक वीडियो देखा और उसमें बताई गई तकनीक का इस्‍तेमाल कर सांस लेने की त‍कलीफ से छुटकारा पा लिया है। अब मैं पूरी तरह स्‍वस्‍थ हूं और ये वीडियो भी शेयर कर रही हूं ताकि लोग इसका फायदा उठा सकें।

वीडियो में बताया  है सांस लेने में तकलीफ से निजात पाने का तरीका

ट्विटर पोस्ट में जेके रोलिंग ने बताया कि इस तकनीक के बारे में उनके पति ने उन्‍हें जानकारी दी थी। उनके पति नील माइकल मूरे ब्रिटेन में डॉक्टर हैं। उन्होंने लिखा कि मैं पूरी तरह से स्वस्थ हो गई हूं। इस तकनीक के लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना पडेगा। यह तकनीक आपके करीबियों के काम आ सकती है। इसलिए कृपया सभी क्वीन्स हॉस्पिटल के इस डॉक्टर को देखें। उन्होंने एक्सप्लेन किया है कि सांस लेने में तकलीफ के लक्षणों में कैसे आराम पाया जा सकता है। जेके रोलिंग के ट्वीट के बाद कई लोगों ने कंमेंट किया है कि उन्हें भी इस एक्सर्साइज से काफी मदद मिली है।

प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराने से मिलेगा फायदा

वीडियो में क्‍वींस हॉस्पिटल के डॉक्‍टर ने बताया है कि अगर आपको अपने अंदर कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। तो एक बार लंबी सांस अंदर खींचे। इसके बाद इसे 5 सेकेंड तक रोकें। फिर छोड दें। ये प्रक्रिया पांच बार दोहरानी है। इसके बाद 6 ठी बार में सांस अंदर खींचने और 5 सेकेंड रोकने के बाद जोर से खांसना है। खांसने के दौरान मुंह को पकडे से ढंकने की सलाह भी दी गई है। वीडियो में बताया गया है कि दो या तीन बार इस पूरी प्रक्रिया को दोहराने के बाद बिस्‍तर पर पेट के बल लेट जाएं और धीरे-धीरे सामान्‍य तौर पर सांस लें। डॉक्‍टर का कहना है कि इस प्रक्रिया में किसी भी सूरत में पीठ के बल नहीं लेटना है क्‍योंकि लंग्‍स हमारे शरीर में पीछे की तरफ होते हैं। अगर आप पीठ के बल लेटते हैं तो कुछ छिद्र ब्‍लॉक हो जाएंगे और आपको पूरा फायदा नहीं मिलेगा। साथ ही आराम से लेटने के दौरान तेज सांस लेने को भी मना किया गया है।

बॉलीवुड अभिनेत्री  ट्विंकल खन्‍ना भी शेयर किया है जेके रोलिंग का ये वीडियो

जेके रोलिंग के ट्वीट को बॉलीवुड अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना ने भी अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है। उन्होंने लिखा है कि इससे मदद मिल सकती है। अगर मदद नहीं भी मिली तो भी निश्चित तौर पर आपको कोई नुकसान नहीं होगा। बता दें कि 54 साल की जेके रोलिंग ने हैरी पॉटर सीरीज की किताबें लिखी हैं। इससे वह पूरी दुनिया में काफी फेमस हो गई थीं। रोलिंग की किताबें लाखों की संख्या में बिकी हैं और हैरी पॉटर सीरीज कई देशों में जमकर लोकप्रिय हुई। उनके उपन्‍यासों की सीरीज पर हॉलीवुड फिल्‍म भी बनी हैं।

Related Post

सुष्मिता सेन

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन 25 साल की उम्र मां बन, रूढ़वादिता को दी चुनौती

Posted by - July 14, 2019 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड की कई दिग्गज अभिनेत्रियां खुद ही अपने बच्चों की परवरिश करती हैं। किसी के बच्चे होने के…