Tirangi Barfi

बनारस की ‘तिरंगी बर्फी’ से हिल गई थी अंग्रेजी हुकूमत, आज भी है लाजबाव

1686 0

वाराणसी। देश को आजादी दिलाने में बनारस के लोगों का काफी अहम योगदान है, जिसमें कई कहानियां शामिल है। आज भी बनारस की रंग बिरंगी मिठाइयों का कोई जवाब नहीं है।

देश-विदेश में मशहूर ‘राम भंडार’ में आजादी की लड़ाई के दौरान पहली बार तिरंगे के रंग वाली तिरंगी बर्फी बनी तो अंग्रेजों के होश उड़ गए थे। तिरंगे पर रोक के दौर में लोग तिरंगी बर्फी हाथों में लिए घूमते रहे थे। इसके बाद बनारस से ही जवाहर लड्डू, गांधी गौरव, मदन मोहन, वल्‍लभ संदेश, नेहरू बर्फी के रूप में राष्‍ट्रीय मिठाइयों सहित कई श्रृंखला सामने आई।

हरा धनिया स्वाद और खाने की सजावट के साथ त्वचा को भी करें खूबसूरत

तिरंगी बर्फी और तिरंगे जवाहर लड्डू में आज ही की तरह किसी रंग का उपयोग नहीं हुआ था। हरे रंग के लिए पिस्‍ता, सफेद के लिए बादाम और केसरिया के लिए केसर का प्रयोग कर तिरंगे का रूप दिया गया था।

वाराणसी के चौखम्भा निवासी अशोक बताते हैं कि इस बर्फी की कहानी 1947 से भी पुरानी है। इस बर्फी को स्वतंत्रता के लड़ाई में संदेश पहुचाने के लिए बनाया गया था। तब से इसका नाम तिरंगा बर्फी पड़ा है। यही कारण है कि आज भी लोग 15 अगस्त के दिन इसको खरीदारी करते हैं।

वाराणसी के चौखम्भा इलाके में स्थित ‘श्री राम भंडार’ ने इस बर्फी की शुरुआत 1947 में की थी। इस बर्फी की शुरूआत आज़ादी के लड़ाई में लड़ने वाले लोगों के लिए संदेश के लिए किया गया था।

दुकान मालिक बताते हैं कि इनकी मिठाई की दुकान 150 वर्ष पुरानी है। लेकिन आज भी ये उसी तरह चल रही है। जब देश आजाद हुआ तब आम जनमानस तक इस तिरंगे बर्फी का स्वाद पहुंचा, चूंकि देश के आज़ादी का जश्न था, तो इसका रंग भी तिरंगे के रंग में दिया गया।

इस तिरंगे बर्फी के साथ ही आज़ादी के वक्त के कई नाम दिए गए थे। उस दौर में पहली बार बनारस में ही तिरंगा बर्फी बनी जो राष्‍ट्रीय ध्‍वज के रंग की थी।

Related Post

cm yogi

दीपोत्सव पर हनुमान चालीसा के नए संस्करण का विमोचन करेंगे सीएम

Posted by - October 19, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) 23 अक्टूबर को दीपोत्सव पर अयोध्या में हनुमान चालीसा के नए संस्करण का शुभारंभ…
अयोध्या में दो अप्रैल तक नो एंट्री

अयोध्या में बाहरियों की दो अप्रैल तक नो एंट्री, रामनवमी मेले से पहले एडवाइजरी जारी

Posted by - March 21, 2020 0
लखनऊ। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए उन सभी जगहों पर पाबंदी लगाई जा रही है। जहां भीड़…
Corona vaccine

सबको मिलेगी कोरोना वैक्सीन, न मचाएं भगदड़ : सीएम योगी

Posted by - January 13, 2021 0
गोरखपुर। गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह में बुधवार को गृह जनपद पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना टीकाकरण…
जन अधिकार पार्टी

सुप्रीम कोर्ट RTI के अधीन आएगा या नहीं, फैसला 13 अक्टूबर को

Posted by - November 12, 2019 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट बुधवार को उस याचिका पर फैसला सुनाएगी, जिसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय को पारदर्शिता…
CM Yogi

देश में विकास की रफ्तार को बढ़ाने में यूपी ने अपना योगदान दिया है: योगी

Posted by - March 13, 2024 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार को बरेली कॉलेज मैदान में जनसभा को संबोधित करते…