Right to Information

  ….तो 10 रुपये की RTI ने ढूंढ निकाली 50 करोड़ की संपत्ति

638 0

लखनऊ। जिन दस्तावेजों को ढूंढ़ने के लिए खीरी जिले की ओयल रियासत के वंशज पीढ़ियों तक भटकते रहे वह चुटकियों में मिल गए। वह भी मात्र 10 रुपये की आरटीआई(RTI) के जरिए। आरटीआई एक्टिविस्ट ने 93 साल पुराने दस्तावेज ढूंढ़ कर एक बड़ी समस्या का समाधान कर दिया। आरटीआई(RTI) के जरिए मिले दस्ताजों के अनुसार 93 साल पुरानी संपत्ति की कीमत करीब 50 से 60 करोड़ रुपये बताई जा रही है। दस्तावेजों के अनुसार डीएम का बंगला भी उसी संपत्ति का हिस्सा बताया जा रहा है।

UP Budget 2021-22: CM योगी आदित्यनाथ की सरकार कल पेश करेगी 2021-22 का बजट

वर्ष 1928 में ओयल रियासत जनपद खीरी के तत्कालीन राजा युवराज दत्त सिंह ने अपने महल को किराये पर चढ़ाया था। महल को 30 वर्षों के लिए उस समय के डिप्टी कलेक्टर को किराए पर दिया गया था। देश आजाद हुआ तो किराएदारी और 30 साल के लिए बढ़ा दी गई। जब राजा युवराज की 1984 में मृत्यु हुई तो ओयल परिवार ने अपने पुश्तैनी महल के अभिलेखों की खोज शुरू की। काफी मशक्कत के बावजूद महल से संबंधित अभिलेख कहीं नहीं मिले। थक हार का राजा युवराज दत्त के पोते कुंवर प्रद्युम्न नारायण दत्त सिंह ने आरटीआई (RTI)एक्टिविस्ट सिद्धार्थ नारायण को अपनी पुश्तैनी सम्पत्ति से जुड़ी समस्या बताई।

Agriculture Law गतिरोध का 87वां दिन : यूपी के किसानों से मिले दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल

सिद्धार्थ ने चार अलग अलग आरटीआई डीएम, कमिश्नर, वित्त विभाग और राजस्व परिषद को पार्टी बनाकर दर्ज कीं। चारों डीएम लखीमपुर को स्थानांतरित हो गईं। 28 अगस्त 2019 को ये याचिकाएं दायर की गईं और 27 मार्च 2020 को जवाब आया। पता चला कि उनकी सम्पत्ति का खाता संख्या पांच और खसरा 359 है।

ओयल रियासत के राजा विष्णु नारायण दत्त सिंह ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए डीएम खीरी शैलेन्द्र कुमार सिंह और एसआरओ कैप्टन एसपी दुबे का आभार व्यक्त किया। युवरानी आराधना सिंह ने महिला सशक्तीकरण एवं मिशन शक्ति प्रोग्राम में अपना योगदान देने की बात कही। ओयल रियासत के कुंवर हरिनारयण सिंह, कुंवर प्रद्युम्न नारयण सिंह ने भी राहत महसूस करते हुए प्रशासन का आभार जताया।

Related Post

एटीएस को सौदागार सदर की पत्नी की तलाश

एटीएस को सौदागार सदर की पत्नी की तलाश

Posted by - March 30, 2021 0
जाली नोटों का अवैध कारोबार करने वाले तस्करों ने लॉकाडाउन के बाद सूबे में एक बार फिर अपनी जड़ें मजबूत करनी शुरू कर दी है। इसका खुलासा आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) द्वारा पांच दिन पूर्व नोएडा से गिरफ्तार किये गये जाली नोटों के सौदागर सदर अली ने पूछताछ में किया है एटीएस को सदर की फरार पत्नी की सरगर्मी से तलाश है उस पर पच्चीस हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया है इसके साथ ही एटीएस सदर के अन्य साथियों की भी तलाश की जा रही है। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह की ब्रेन हैमरेज से हुई मौत एटीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सदर अली की पत्नी मुमताज की तलाश में टीमें लगायी गयी हैं। गिरफ्तार किये गये सदर अली ने अपना नेटवर्क बरेली, कानपुर नगर व लखनऊ समेत अन्य शहरों में फैला रखा था। वह यूपी के कई तस्करों को पाकिस्तान से आने वाले जाली नोटों की सप्लाई करता था। बीते कुछ माह में भी नकली नोटों की सप्लाई किए जाने के तथ्य सामने आए हैं। सदर के जरिये इस गिरोह से जुड़े सप्लायरों की तलाश की जा रही है। पूर्व में पकड़े गए कई तस्करों के बारे में भी पड़ताल शुरू की गई है। गिरफ्तार किये गये तस्कर सदर से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि यूपी में बांदा से जुड़े कई गिरोह पश्चिम बंगाल से जाली नोट लाकर उनकी सप्लाई लखनऊ समेत अन्य शहरों, एनसीआर व दिल्ली तक कर रहे हैं। पूर्व में इस गिरोह के कई सदस्य पूर्व में पकड़े भी जा चुके हैं। उनसे भी पूछताछ में सामने आया था कि जाली नोट पाकिस्तान से बंगलादेश व नेपाल के जरिये यहां सप्लाई किए जा रहे हैं।गौरतलब है कि जाली नोटों की तस्करी में वांछित चल रहे मालदा (पश्चिम बंगाल) निवासी 25 हजार रुपये के इनामी सदर अली को 24 मार्च को एटीएस ने नोएडा के महामाया फ्लाई ओवर के पास गरिफ्तार किया था। रेलवे ट्रैक पर मिला महिला का शव…
AK Sharma

कांवड़ यात्रा के मार्ग पर लटकते तारों व जर्जर पोल को शीघ्र ठीक करें: ए0के0 शर्मा

Posted by - July 8, 2022 0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने सभी डिस्कॉम के एमडी को निर्देशित…