Indian Cleanliness League

इंडियन स्वच्छता लीग में यूपी के तीन नगर निगम पुरस्कृत

37 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं उर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के‘ इंण्डियन स्वच्छता लीग‘ (Indian Cleanliness League) में प्रदेश के 10 नगरीय निकायो को भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत करने पर सफाई कार्मियों, निकाय अधिकारियों/कर्मचारियों तथा प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होने ने कहां की सभी के सहयोग से प्रदेश को स्वच्छ बनाने में सफल हुये है। और स्वच्छता के मापदण्ड पर एक कदम आगे बढे है। आने वाले समय में सभी के सहयोग से स्वच्छता के मामले में प्रदेश देश में नम्बर 01 पर होगा।

स्वच्छ भारत मिशन के सम्बन्ध में आज नगरीय निकाय निदेशालय, गोमतीनगर विस्तार में  प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रमुख सचिव नगर विकास  अमृत अभिजात (Amrit Abhijaat) और राज्य मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन  नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने पत्रकारों को सम्बोधित किया।

प्रमुख सचिव, नगर विकास  अमृत अभिजात (Amrit Abhijaat) ने प्रेसवार्ता में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्रदेश स्तर पर किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन- शहरी के अंतर्गत बीते दिनों एक अतंर नगरीय प्रतिर इंडियन स्वच्छता लीग (Indian Cleanliness League) का आयोजन किया गया था। इसमें, देश भर के 1800 से ज्यादा शहरों ने भाग लिया। इस इंडियन स्वच्छता लीग में उत्तर प्रदेश के शहरों ने नया कीर्तिमान स्वा है। प्रदेश के नगर निगम अलीगढ़, नगर निगम मेरठ और नगर निगम आगरा को विशेष पुरस्कार दिया गया है। इन नगर निकायों को कमरा मुक्त शहर बनाने की दिशा में जनभागीदारी से अभिनव प्रयोगों के लिए यह पुरस्कार दिए गए हैं। नई दिल्ली में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम के दौरान में यह पुरस्कार दिए गए हैं।

अमृत अभिजात (Amrit Abhijaat) ने प्रेसवार्ता में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के नतीजे के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत दिए जाने वाले इन पुरस्कारों के लिए उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन बेहतर रहा है। प्रदेश के 3 नगर निगम, 4 नगर पालिका परिषद और 3 नगर पंचायत को पुरस्कारों के लिए चुना गया है। इस सूची में नगर निगम लखनऊ नगर निगम कानपुर, नगर निगम मेरठ, नगर पालिका परिषद गंगाघाट, नगर पालिका परिषद गजरौला, नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर नगर पालिका परिषद बिजनौर, नगर पंचायत जैथरा, नगर पंचायत इकदिल और नगर पंचायत चिरैयाकोट शामिल है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के नतीजे नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में घोषित किए जा रहे हैं।

इस दौरान निदेशक नगरीय निकाय  नेहा शर्मा (Neha Sharma)  ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगरीय निदेशालय के स्तर से 29 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2022 के बीच स्वच्छता उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उक्त कैम्पेन में इंडियन स्वच्छता लीग एवं स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के संबंध में जन जाग कता फैलाने के लिए समस्त जनपदों से बाइकर्स की टीम द्वारा स्वच्छता जन समपर्क यात्रा शुरू की गई है।

नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने बताया कि कानपुर, बरेली, मेरठ, प्रयागराज, वाराणासी, गोरखपुर, समेत 75 जनपदों से निकले 225 से ज्यादा बाइकर्स प्रदेश के समस्त जिलों से होते हुए 1,00,000 किलोमीटर की यात्रा के सकल्प के साथ 02 अक्टूबर को स्वच्छता ध्वज लेकर लखनऊ पहुच रहे है। इस मौके पर लखनऊ ची 1090 चौराहे पर एक विशेष कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है।

Related Post

Tirath Singh Rawat

तीरथ सिंह रावत होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण समारोह शाम चार बजे

Posted by - March 10, 2021 0
देहरादून। पौड़ी गढ़वाल सीट से सांसद तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) उत्‍तराखंड के नए मुख्‍यमंत्री होंगे। बुधवार को हुई…
Hospital

ई-हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम हुआ लागू, सभी मरीजों की जानकारी होगी ऑनलाइन दर्ज

Posted by - June 21, 2022 0
लखनऊ: प्रदेश के सभी अस्‍पतालों में जल्‍द ही हॉस्पिटल मैनेजमेंट (Hospital management) इन्‍फॉरमेशन सिस्‍टम प्रणाली को लागू किया जाएगा। जिसके…
priyanka gandhi

प्रियंका गांधी बोलीं-अयोध्या मामले में SC के फैसले का सभी करें सम्मान

Posted by - November 9, 2019 0
नई दिल्ली। राम जन्मभूमि-बबारी मस्जिद विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय…