CM Yogi

सीएम योगी ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को किया नमन

69 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर नमन किया। दोनों महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया। गांधी प्रतिमा के समक्ष आयोजित कार्यक्रम के दौरान गांधी जी के प्रिय भजन की प्रस्तुति हुई। इस मौके पर दौरान मुख्यमंत्री योगी, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक समेत अन्य मंत्री भी मौजूद रहे।

इसी क्रम में हजरतगंज स्थित गांधी आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपमुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक समेत अन्य लोग शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (CM Yogi) ने कहा कि आज देश की आजादी के महानायक, विगत सदी के एक महानायक के रूप में जिन्हें पूरी दुनिया श्रद्धा और सम्मान के साथ स्मरण करती है, ऐसे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पावन जयंती है। पूरी दुनिया में मानवता के कल्याण के लिए जहां भी आम जन के मन में कोई भाव है, तो आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्मरण करते हुए उनकी सेवाओं के लिए, उनकी प्रेरणा के लिए स्मरण कर रहा है। उनका कोटि-कोटि नमन कर रहा है। मैं इस अवसर पर बापू के श्री चरणों में नमन करते हुए प्रदेशवासियों की ओर से बापू को विनम्र श्रद्धांजलि भी अर्पित करता हूं।

मुख्यमंत्री  (CM Yogi) ने कहा कि मित्रों हम सब जानते हैं कि सैकड़ों वर्षों की गुलामी से भारत को मुक्त करने के लिए अपनी वकालत छोड़ कर वापस भारत आए। उस समय भारत की परिस्थिति से वह अच्छी तरह वाकिफ थे। उन्होंने स्वदेशी, स्वच्छता, ग्राम स्वराज जैसे मंत्र दिया। भारत की आजादी के साथ ही स्वदेशी की लड़ाई को एक गति मिली। पूरे देश के अंदर उत्तर से दक्षिण, पूरब से पश्चिम तक आजादी की इस लड़ाई से जुड़कर प्रत्येक व्यक्ति ने बापू के नेतृत्व में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के संकल्प के साथ आगे बढ़ा। देखते ही देखते जिस भारत के बारे में यह कहा जाता था कि अंग्रेजों के शासन में कभी सूर्य अस्त नहीं होगा। भारत के अंदर स्वदेशी और स्वालंबन के बापू के नारे ने ब्रिटिश शासन को अस्ताचल की ओर बढ़ने पर मजबूर किया। आज देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गांधी के दिए मंत्रों के आधार पर सरकार काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों, सांसदों, मंत्रियों से खादी का कपड़ा पहनने की अपील भी की। कहा कि मैं इस अवसर पर कहना चाहूंगा कि ज्यादा से ज्यादा लोग खादी के कपड़े को अपनाएं। आत्मनिर्भर भारत खड़ा होगा।

मुख्यमंत्री योगी  (CM Yogi) ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री ने गांधी के बताए हुए रास्ते पर आगे बढ़ कर देश को नई ताकत दी। 1965 का युद्ध उनके नेतृत्व में देश ने लड़ा। उनके नेतृत्व की जितनी सराहना की जाए, कम है। शास्त्री जी की जयंती पर आज हम उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्य मंत्री बृजेश पाठक, जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, संजय निषाद, एके. शर्मा बलदेव सिंह औलख, पूर्व मंत्री व विधायक आशुतोष टंडन समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Post

आजम खान की हालत गंभीर, उनका हाल जानने मेदांता जाएंगे अखिलेश यादव

Posted by - July 20, 2021 0
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान को गंभीर हालत मेें सीतापुर जेल से मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया…