मानसून

आयुष मंत्रालय की सुझायी ये हर्बल टी, कोरोना से जंग में है मददगार

477 0

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते कई देशों में लॉकडाउन जारी है। देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय और आयुष मंत्रालय समय-समय पर देशवासियों को ऐसे उपाय बता रहा है, जो उन्हें इस वायरस के संक्रमण से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।

आयुष मंत्रालय की मानें तो दिन में एक बार हर्बल टी जरूर पीना चाहिए

बता दें कि पिछले दिनों आयुष मंत्रालय की तरफ से हर्बल-टी पीने की सलाह दी गई है। आयुष मंत्रालय की मानें तो दिन में एक बार हर्बल टी जरूर पीना चाहिए। मंत्रालय ने खुद हर्बल टी बनाने की विधि लोगों को बताई है। इस हर्बल-टी को बनाने के लिए जिन सामग्रियों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है, वह सभी हमारे शरीर को प्राकृतिक तरीके से मजबूत बनाने का काम करती है। इन सभी चीजों से इम्युनिटी मजबूत बनी रहती है।

जाह्नवी कपूर से बच्चे ने मांगा पैसा, तो दिया ऐसा रिएक्शन- देखें वायरल वीडियो

हर्बल टी की ज्यादातर चीजें घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध भी रहती हैं

बता दें कि इनमें से ज्यादातर चीजें घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध भी रहती हैं। यह बात इसलिए कही जा रही है ताकि आपको लॉकडाउन के कारण बाहर जाने की जरूरत न पड़े। आप इस हर्बल टी को बनाकर दिन में एकबार जरूर इसका सेवन करें।

ये है हर्बल टी बनाने की सामग्री

  • तुलसी पत्ती (Basil)
  • दालचीनी (Cinnamon)
  • काली मिर्च (Black pepper)
  • सौंठ (Dry Ginger)
  • मुनक्का (Raisin)
  • गुड़ (Jaggery)
  • नींबू (Lemon)

ऐसे तैयार करें हेल्दी और टेस्टी हर्बल-टी

​हर्बल-टी जितने लोगों के लिए बनानी हो उतने कप पानी लें और उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद जब पानी गर्म हो जाए तो आंच धीमी करें। उसमें तुलसी पत्ते, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का और गुड़ जरूरत के हिसाब से डालें। आप चाहें तो मीठे स्वाद के लिए गुड़ की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रखें गैस की आंच को धीमा ही रखना है। सभी चीजें डालने के बाद जब पानी खौलने लगे तो इसे छान लें और इसमें नींबू निचोड़ लें। नींबू और गुड़ का इस्तेमाल आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है। अब इस हर्बल टी को अपने परिवार के साथ बैठकर इन्जॉय करें।

Related Post

डॉ. कफील को राहत नहीं, योगी सरकार ने कोर्ट से अब दूसरे मामले में निलंबन जारी रखने की कही बात

Posted by - August 14, 2021 0
2017 में यूपी के गोरखपुर में इंसेफलाइटिस बीमारी की वजह से 60 से ज्यादा बच्चों की मौत के बाद डॉक्टर…
BEST MOVIE CHICHHORE

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का एलान, ‘छीछोरे’ को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म का पुरस्कार

Posted by - March 22, 2021 0
नई दिल्ली। 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का एलान हो चुका है। सुशांत सिंह राजपूत अभिनित फिल्म छीछोरे (Chhichhore) को सर्वश्रेष्ठ…