super foods

ये सुपर फूड्स, आपके शरीर की सुस्ती-थकान करेंगे दूर

810 0

नई दिल्ली। आधुनिक भाग-दौड़ जिंदगी में हम अक्‍सर अपना ख्‍याल ठीक से नहीं रख पाते। इस वजह से दिन भर आलस से भरे रहते हैं, ऐसी हालत में कोई काम भी नहीं कर पाते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपके साथ ऐसा क्यों होता है? जानें ऐसा क्‍या करें कि जिससे दिन भर शरीर में फुर्ती बनी रहे, थकान न हो। ऐसे में कुछ सुपर फूड्स (super foods)  डाइट में शामिल कर अपने शरीर में एनर्जी ला सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे सुपर फूड्स  (super foods) के बारे में, जिन्हें खाने से आपकी सुस्ती की समस्या आसानी से हल हो जाएगी।

उत्तराखंड : एक दिन की मुख्यमंत्री बन सृष्टि गोस्वामी रचेंगी नया इतिहास

केला दूर करेगा कमजोरी

अक्सर शरीर में ग्लूकोज की कमी से भी कमजोरी महसूस होती है। इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। केले में प्राकृतिक ग्लूकोस और चीनी की मात्रा होती है, इसलिए इसका सेवन करने के बाद यह आपको तुरंत शक्ति मिलती है।

दूध और मेवा है जरूरी

अगर आपको कमजोरी महसूस होती है को दूध का सेवन जरूर करें। दूध में आपके शरीर के लिए उपयोगी हर प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और अन्य डाइटरी सप्लीमेंट्स मौजूद होते हैं। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी होती है, तो भी आप काफी कमजोर महसूस करते हैं। ऐसे में आपको सूखे मेवों का सेवन करना चाहिए।

तरोताजा महसूस कराएगी सौंफ

सौंफ में पाए जाने वाले कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम शरीर में होने वाली थकान वाले हार्मोंस को खत्म कर डालते हैं। इसलिए सौंफ को चबा चबा कर खाइए। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे।

गाजर में विटामिन और मिनरल्स के गुण

गाजर में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन हमें सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर में एनर्जी बढ़ाने में भी गाजर मददगार है।

चॉकलेट शरीर को करेगी रिलेक्‍स

चॉकलेट ज्‍यादातर लोगों को पसंद आती है। चॉकलेट में मौजूद कोको शरीर की मांसपेशियों को रिलेक्स करने में मददगार होता है। यही वजह है कि चॉकलेट खाने के बाद तरोताजा महसूस होता है। इसके अलावा भरपूर नींद और पर्याप्‍त पानी पीना चाहिए। इससे सेहतमंद रहने में मदद मिलती है और शरीर में एनर्जी रहती है।

Loading...
loading...

Related Post

महाव्याधि मंत्र का करें जाप

कोरोना से बचने के लिए ‘महाव्याधि मंत्र’ का करें जाप : बह्मचारी वागीश शास्त्री

Posted by - March 21, 2020 0
लखनऊ। युवा संत ब्रह्मचारी वागीश शास्त्री ने कहा कि भारत सनातन धर्म को मानने वाला देश है। यहां के धर्म…