देश की आजादी के लिए इन महिलाओं ने दिया था विशेष योगदान

796 0

लखनऊ डेस्क। आज भले ही महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हों लेकिन ऐसा कम ही जगह देखा गया है आजादी की लड़ाई में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलीं आइये जाने उन महिलाओं के बारे में जिन्होंने देश के हित में बड़ा योगदान दिया है –

ये भी पढ़ें :-कारगिल युद्ध में इन महिलाओं का रहा विशेष योगदान 

महात्मा गांधी ने देश को आजादी दिलाई लेकिन उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी में उनसे भी ज्यादा साहस था। अपने पति के साथ वो आजादी की लड़ाई में हमेशा साथ रहीं। गांधीजी के मना करने के बावजूद वो जेल गईं और कई यात्नाएं सही। इस दृढ़ महिला से इस समाज को सीख लेनी चाहिए।

भारत की कोकिला के नाम से मशहूर सरोजनी नायडू ने आजादी की लड़ाई में कड़ा संघर्ष किया था. देश की आजादी में महिलाओं को जागरुक करने का मुख्य काम इन्होंने ही की थी। महिलाओं को रसोई घरों से निकालकर सड़क में आजादी के लिए संघर्ष करने के लिए प्रेरित किया था। देश के अलग-अलग हिस्सों में जाकर इन्होंने महिलाओं से बात की थी। कवियत्री होने के साथ-साथ वो देश की पहली महिला गवर्नर भी बनी थीं।

आजादी से पहले महिलाओं और बच्चियों की शिक्षा पर कम जोर दिया जाता था। ऐसे में सावित्री बाई फूले ने इस काम का जिम्मा उठाया। अति आत्मविश्वास और धैर्य के साथ वो महिलाओं को शिक्षित करने का काम करती थीं। 19वीं सदी में अपने पति ज्योतिबा फुले के साथ मिलकर इन्होंने सती प्रथा, बाल विवाह, छुआछूत, अंधविश्वास के खिलाफ काम किया।

जब भी हम स्वतंत्रता संग्राम की बात करते हैं तो हमारे ज़हन में रानी लक्ष्मीबाई का नाम जरूर आता है। इस वीरांगना ने कम उम्र में ही अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिए थे। उनके साहस और युद्ध कौशल की प्रशंसा अंग्रेजों ने भी की थी। रानी लक्ष्मीबाई की सेना में ना सिर्फ पुरुष थे बल्कि महिलाएं भी थीं जिन्हें युद्ध की कला सिखाई गई थी।

Related Post

प्रियंका चतुर्वेदी

पार्टी से नाराज कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका, कहा – पार्टी में गुंडों को मिल रही तवज्जो

Posted by - April 17, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार की सरगर्मी के बीच एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है ।…
Defence Expo 2020

Defence Expo 2020 : यूपी आने वाले समय में डिफेंस उपकरणों का हब बनेगा

Posted by - February 5, 2020 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिफेंस एक्सपो में अपने स्वागत संबोधन में कहा कि यूपी देश का सबसे महत्वपूर्ण राज्य…

समाजवादी पार्टी ने आजमगढ़ को बनाया दिया था अपराधियों का गढ़ : सीएम योगी

Posted by - December 7, 2021 0
समाजवादी पार्टी के गढ़ में जनसभा को सम्बोधित करने पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने समाजवादी पार्टी…