CM Yogi

पूर्व जन्मों का पुण्य है कि हमने यूपी में जन्म लियाः सीएम योगी

35 0

मथुरा/लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि 8 महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में आपने भाजपा के सभी विधायकों को जिताकर भेजा। चुनावी विश्लेषकों की टिप्प्णियों पर विराम लगाकर ब्रज भूमि ने साबित किया कि वह अत्याचार, शोषण, अन्याय, अधर्म व भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़ा हुआ। यही यहां का इतिहास रहा है। 5 साल में आपने मथुरा, बरसाना, नंदगांव, बलदेव, वृंदावन समेत बदलते ब्रज भूमि को देखा है। हमारा यूपी देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा सुंदर व स्वच्छ भी है। इंफ्रास्ट्रक्चर का कोई सानी नहीं है। सूबे में व्यवस्थित रूप से फोरलेन, एक्सप्रेसवे, हर घर नल, फ्लाईओवर, रोपवे, एलिवेटेड रोड आदि के कार्य हो रहे हैं। विरासत को संरक्षित करते हुए विकास ही आमजन के जीवन में परिवर्तन लाएगा और सबसे बड़ी आबादी वाले यूपी के नौजवानों को काम, किसानों की आय में वृद्धि, उद्यमियों के व्यवसाय को बढ़ाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को मथुरा-वृंदावन में 822.43 करोड़ की 210 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। बच्चों का अन्नप्राशन कराया। साथ ही गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार भेंट किया। सम्मेलन में प्रबुद्धजनों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चाबी, चेक, प्रशस्ति पत्र व नियुक्ति पत्र वितरित किया। नगर निगम के विकास कार्यों पर आधारित पुस्तिका का विमोचन भी किया।

CM Yogi

30 हजार करोड़ से विकास के पथ पर ब्रज क्षेत्र

सीएम ने कहा कि 2017 में मथुरा-वृंदावन को हमें नगर निगम बनाने का सौभाग्य मिला। आपने निगम का पहला बोर्ड भाजपा का बनवाया। इसके बाद ब्रज तीर्थ विकास परिषद के गठन से विकास को आगे किया गया। आज यहां 30 हजार करोड़ की परियोजनाएं चालू, पाइपलाइन व प्रस्तावित हैं। विकास की अभिलाषा को बढ़ाने का समय आ गया है। यह थमने न पाए,  इसलिए प्रबुद्धजनों के साथ संवाद बनाने आया हूं।

CM Yogi

उत्तर प्रदेश के पास है लंबी विरासत

सीएम ने कहा कि ब्रज भूमि में हम सभी को आने, बसने व भगवान की लीला भूमि को नजदीक से देखने का सौभाग्य मिला। हमारे पास लंबी विरासत है। यूपी इस मामले में समृद्धशाली है। यहां भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि व राधेरानी-श्रीकृष्ण की लीला भूमि है। अयोध्या, विश्वनाथ धाम, सबसे पवित्र गंगा व यमुना मैया का आशीर्वाद यूपी को मिलता है। दुनिया का सबसे बड़ा सांस्कृतिक आयोजन कुंभ (प्रयागराज) और मां विंध्यवासिनी का धाम भी उत्तर प्रदेश में है।

श्रीराम ने जहां वनवास में सबसे अधिक समय व्यतीत किया, वह चित्रकूट और भगवान बुद्ध से जुड़े सर्वाधिक पवित्र स्थल भी यूपी में है। भारत का वैदिक ज्ञान जहां लिपिबद्ध हुआ, वह नैमिषारण्य और भागवत की पहली कथा भगवान श्रीकृष्ण की परंपरा में उनके पौत्र को सुनाने का कार्य हुआ, वह तीर्थ भी यूपी में है। हमारे पूर्व जन्मों के पुण्य का प्रताप है कि जन्म व कर्मभूमि के माध्यम से यहां सेवा का असर मिला। यूपी की धरा को दुनिया कौतूहल भरी निगाहों से दिख रही है। नए भारत में नए यूपी की प्रगति पर दुनिया आकर्षित हो रही है।

CM Yogi

जब दुनिया में दिख रहे कोविड के साइड इफेक्ट, भारत तेजी से उभर रहा

सीएम ने कहा कि दुनिया जब सबसे बड़ी महामारी कोरोना के आगे पस्त थी, तब पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत मजबूती से लड़ाई लड़ रहा था। कोविड के साइड इफेक्ट के कारण कहीं लोग भूखमरी से मर रहे हैं,  सत्ता पलट रही है, हाहाकार मचा है, लेकिन भारत तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ रहा है। जीवन व जीविका को बढ़ाया रहा है। यूपी ने भी इसे लागू किया, इसलिए विकास के नए मॉडल के रूप में उन्नति कर रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 10 शहर चिह्नित थे। जो 7 नगर निगम बचे थे, उनमें मथुरा-वृंदावन को भी जोड़ा। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) ने न केवल ट्रैफिक मैनेजमेंट, बल्कि कोरोना व कूड़ा प्रबंधन का भी कार्य किया।

यूपी का एक्सपोर्ट बढ़ा

सीएम ने बताया कि कोरोना में मैं दो-दो बार यहां आया। उन लोगों के घर जाता था, जिनके यहां कोरोना से कोई पीड़ित होता था। स्वास्थ्य कर्मियों, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी समेत सभी ने टीम भावना से जान बचाने का कार्य किया। अब आईसीसीसी का उपयोग ट्रैफिक मैनेजमेंट के साथ सेफ सिटी के साथ करने जा रहे हैं। यूपी के 18 शहर सेफ सिटी के रूप में विकसित हो चुके हैं। सूक्ष्म, लघु व मध्यम (एमएसएमई) उद्यमियों ने ओडीओपी के माध्यम से अच्छा कार्य किया। दुनिया का एक्सपोर्ट घटा, लेकिन यूपी का बढ़ा है।

CM Yogi

45 लाख लोगों को स्वालंबन के लिए नई मंजिल दी

सीएम ने कहा कि हमने पीएम आवास योजना का लाभ दिया तो यूपी में 9 लाख पटरी व्यसाइयों को ब्याज फ्री लोन दिलाया। 45 लाख लोगों को स्वावलंबन के लिए नई मंजिल दी। फ्री में रसोई गैस कनेक्शन, सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन दिया। कोरोना की दूसरी लहर में जब दुनिया पस्त थी,  तब बांके बिहारी, यमुना मैया व राधे रानी की कृपा से इसी धऱती पर वैष्णव कुंभ बैठक का आयोजन किया।

CM Yogi

विकास में स्थानीय निकायों की भूमिका अहम

सीएम ने आह्वान किया कि विकास की प्रक्रिया थमनी नहीं चाहिए। नया बोर्ड गठित होने के बाद कार्य की प्रक्रिया बढ़ाने में कुछ समस्याएं रही होंगी पर बाद में बहुत अच्छा कार्य किया गया। बोर्ड नए कार्य, स्वच्छता के मानक, बुनियादी सुविधाएं बढ़ा रहा था। हर जगह सीवर लाइन बिछ जाए, उसे एसटीपी से जोड़ देंगे तो मथुरा-वृंदावन के साथ जनपद का एक बूंद भी सीवर व ड्रेनेज यमुना में नहीं गिरेगा, जिससे यमुना अविरल व निर्मल हो जाएगी। नमामि गंगे परियोजना के माध्यम से अनेक कार्य हुए। सीवर को नालों में डायवर्ट किया गया। अब पानी वेस्ट नहीं जाएगा, लेकिन यमुना जी में गंदा पानी नहीं बहेगा। इस अपेक्षा से काम हो रहा है। सुंदरीकरण, विकास की बुनियादी कार्य के साथ परिक्रमा पथ को सुदृढ़ किया जा रहा है। तीर्थ स्थल के विकास के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार अनेक कार्य कर रही है। विकास में स्थानीय निकायों की भी बड़ी भूमिका होती है। इन कार्यों में बाधा नहीं आनी चाहिए। डबल इंजन की सरकार के सहयोग से ट्रिपल इंजन भी विकास से जुड़ना चाहिए, इसके लिए फिर से अच्छा बोर्ड गठित हो।

cm yogi

विकास में योगदान दे रहीं इलेक्ट्रिक बसें

सीएम ने कहा कि यहां तमाम मठ-मंदिर हैं। यहां श्रद्धालु आते हैं। उन्हें बुनियादी सुविधाएं चाहिए। सरकार तो प्रयास कर रही है, लेकिन हमें भी इस प्रक्रिया से जुड़ना चाहिए। ब्रज भूमि गोसंरक्षण का सबसे बड़ा केंद्र है। 5 हजार वर्षों से यह भूमि गोसेवा कर रहा है। हमने उसे बायोफ्यूल व नेचुरल फॉर्मिंग से जोड़ने का कार्य किया। ब्रज भूमि तीर्थ भूमि है। 10 से 12 फरवरी तक लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) कर रहे हैं। किस जनपद में कौन सी संभावनाएं बन सकती हैं। इस पर भी ध्यान देना है। आज यहां इलेक्ट्रिक बस शांति से चलती हैं। आवाज होती है न धुआं। यह विकास में योगदान दे रही हैं। हर सेक्टर में निवेश की अनंत संभावनाओं को बढ़ाने की आवश्यकता है। इससे जुड़ने वालों को राज्य सरकार पूरी सुरक्षा व सुविधा देगी।

लाभार्थियों के सपनों को लगे पंख

सीएम योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चाबी, चेक, प्रशस्ति पत्र व नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

पीएम आवास योजनाः श्रीप्रताप, चेतन कुमार, तैमू, सोम देवी व ओमवती

CM Yogi

पीएम स्वनिधि योजनाः देवेंद्र कुमार, सौरभ यादव, शारदा देवी, राजकुमारी व हरदम सिंह

आयुष्मान कार्डः प्रेमचंद, टिंकू, विजय, ओमप्रकाश, विनोद कुमार

नगर निगम मथुरा-वृंदावन व नगर पालिका कोसीकलां के लिए नियुक्ति पत्रः रंजीत,  सतीश, कोसीकला दीपक व कन्हैया

स्मार्टफोन व टैबलेटः सुनील कुमार, अंकुश कुमार, मोहित सिंह, ममता छौकर, प्रियंका छौकर

सीएम ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि के किए दर्शन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को सबसे पहले मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर में दर्शन-पूजन व आरती की। यहां उन्होंने प्रदेश की खुशहाली की कामना की। साथ ही मंदिर में आए श्रद्धालुओं का अभिवादन भी किया।

Related Post

cm dhami

सीएम धामी ने केन्द्रीय मंत्री गडकरी से की भेंट, राजमार्गों को व्यवस्थित करने की मांग

Posted by - July 25, 2022 0
नई दिल्ली/ देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) इन दिनों नई दिल्ली प्रवास पर हैँ। उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन व…

वो निद्रा में लीन नहीं थे बल्कि सोच रहे थे कि जनता के आक्रोश का सामना कैसे किया जाए- अखिलेश

Posted by - August 18, 2021 0
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर ट्वीट करते हुए तंज कसा है कि वो…