AK Sharma

रैन बसेरा ऐसा हो, जहां पर आकर लोगों को सुकून मिले: एके शर्मा

42 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने सभी नगरीय निकाय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहां की नगरीय वन को और श्रेष्ठ बनाने के लिए सभी को अभी और प्रयास करना है तथा वातावरण को और स्वच्छ बनाना है। राज्य के छोटे बड़े सभी शहरों की साफ-सफाई और सुंदरीकरण कार्य की जो मुहिम चल रही है, उसे निरंतर चलाते रहना है। सफ़ाई कार्यों में मशीनों का भी निरंतर प्रयोग किया जाय।कहा कि पिछले कई महीने से सफाई कर्मी प्रातः 5:00 बजे से नगरों की कई चरणों में साफ-सफाई कर उसे स्वच्छ बना रहे। शहरों में साफ-सफाई को निरंतर बनाए रखने के लिए आमजन की भी सहभागिता कराई जाए तथा जो भी गंदगी फैलाने से वाज नहीं आ रहे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाए। उन्होंने सभी निकायों में कुछ प्रमुख GVPs प्वाइंट्स पर शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम कराने को भी कहा। विदेशों में ऐसी परंपराएं चल रही हैं। हमारे यहां घरानों की परंपरा रही है, जिसे पुनः स्थापित करना है।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने ‘नगर सुशोभन अभियान’ के समापन अवसर पर जल निगम के फील्ड हॉस्टल ‘संगम’ में वर्चुअल बैठक कर अधिकारियो को यह निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों, पदाधिकारियों, एवं सफाई कर्मियों को सफाई एवं सुंदरीकरण अभियान को सफल बनाने के लिए अथक परिश्रम करने, बिना रुके कार्य करते रहने के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विगत 03 महीने में प्रधानमंत्री  के जन्मदिन 17 सितंबर से अब तक शहरों की साफ सफाई एवं सुंदरीकरण के लिए विभिन्न अभियान चलाए गए। इस दौरान नगरों के सुंदरीकरण एवं सफाई स्वच्छता के लिए स्वच्छ  त्यौहार उत्सव, नगरसेवा पखवाड़ा, नगर सेवा अभियान, ’75 घंटे, 75 जिला,750 निकाय’ अभियान चलाए गए। विशेष सफाई अभियान के दौरान नगरों के 4000 कूड़ा स्थलों को साफ किया गया। लेकिन नगरीय वन को और श्रेष्ठ बनाने के लिए अभी और कार्य किया जाना है। इसमें सभी का सहयोग जरूरी है।

AK Sharma

उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों को गंदगी से बचाने के लिए वहां पर पार्क, उद्यान, पौधरोपण का कार्य कराया गया। सेल्फी प्वाइंट, काफी पॉइंट, फूड जोन, वेंडिंग जोन, चिल्ड्रन पार्क, लोगों के बैठने के स्थान, नेकी की दीवार बनाई गई। प्रदेश के सभी शहरों में GVPs को हटाकर वहां पर 1295 पार्क-उद्यान, 294 सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थल, 93 नेकी की दीवार, 294 सेल्फी प्वाइंट, 69 वेंडिंग जोन/ फूड कोर्ट, 410 जगहों पर दीवार पेंटिंग कराई गई। ऐसे स्थानों को सजाने के लिए वर्कशाप के पुराने टायरों, कबाड़ की पुरानी वस्तुओं का प्रयोग किया गया। चौराहों, डिवाइडर, ज़ेबरा क्रॉसिंग और दीवारों की पेंटिंग कराई गई। आज सभी के प्रयासों से सफाई एक जनआंदोलन बन गया है।उन्होंने कहा कि सभी के प्रयासों से शहरों की एक खूबसूरत तस्वीर उभर कर सामने आई है, जिसे स्थाई रूप से बनाए रखना है। उन्होंने आगामी महीनों में प्रदेश के वाराणसी, गाजियाबाद, लखनऊ व प्रयागराज में -20 की बैठके होने के लिए यहां पर विशेष ध्यान देने को कहा।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma)  ने सर्दी से बचने के लिए शहरों में बनाए गए रैन बसेरों को भी खूबसूरत, भव्य और व्यवस्थित बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रैन बसेरा ऐसा हो, जहां पर आकर लोगों को सुकून मिले, वहां मजबूरी का एहसास न हो। सर्दी में असहाय एवं निराश्रितो को बचाने की पर्याप्त व्यवस्था कराई जाए। उन्होंने सार्वजनिक स्थलों, स्मारको, प्रमुख स्थानों का सुंदरीकरण,साफ सफाई एवं लाइटिंग कराने के भी निर्देश दिए। साथ ही नगरीय झीलों, पोखरों, तालाबों के संरक्षण व सुंदरीकरण का कार्य निरंतर चलता रहे तथा डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन एवं कूड़ा उठान को और प्रभावी बनाने को कहा।

AK Sharma

उन्होंने शहरों की मलिन बस्तियों की भी साफ-सफाई कराने को कहा और इसके लिए निदेशक सूडा यीशु रुस्तगी को एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए। प्रबंध निदेशक जल निगम  अनिल कुमार को पाइपलाइन, सीवर लाइन के लिए खोदी गई सड़कों का शीघ्र जीर्णोद्धार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से किए गए कार्यों का लोकार्पण एवं भावी कार्यों का शिलान्यास शीघ्र कराएं। साथ ही जिन निकायों में अमृत सरोवर, जल निकासी, अंत्येष्टि स्थल, कान्हा गौशाला और सीवर की योजना मंजूर की गई है, उसका भी लोगों की जानकारी के लिए प्रचार प्रसार कराया जाए।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma)  ने सभी निकायों को अलीगढ़ जैसे निकाय की आय बढ़ाने पर भी जोर देने को कहा।  बैठक में अलीगढ़ के नगर आयुक्त ने बताया कि 30 वर्ष पुराने कूड़ा स्थल से 2000 टन कूड़ा हटाकर उसे साफ कर वेंडर जोन बनाया गया है और यहां पर दुकान चलाने के लिए 3:50 लाख तक की बोली लगाई गई। उन्होंने ने कहा कि सभी अधिकारी अपने नगरों की खास पहचान बनाने के लिए कार्य करें तथा शहरों में कराए गए कार्यों की पहले की स्थिति तथा वर्तमान स्थिति की फोटोग्राफ्स कार्यस्थल पर जरूर लगाएं।

बैठक में सचिव नगर विकास अनिल कुमार, निदेशक सूडा यीशु रुस्तगी के साथ सभी निकाय अधिकारियो ने वर्चुअली प्रतिभाग किया।

Related Post

Rahul Gandhi

अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे राहुल गांधी, किसानों की जताई चिंता

Posted by - July 1, 2022 0
कन्नूर: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज शुक्रवार को केरल के कन्नूर में अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड (Wayanad) पहुंचे।…
Amrit Abhijat

सभी नगरीय निकायों में रैन बसेरों व सेल्टर होम्स को मिशन मोड पर संचालित किए जाने के निर्देश

Posted by - December 20, 2022 0
लखनऊ। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात (Amrit Abhijat) द्वारा प्रदेश में बढ़ती ठंड एवं शीतलहर के दृष्टिगत नगरीय निकायों…