Nagar Sushobhan Abhiyan

एक अभियान खत्म होते ही शुरू हो जाता है दूसरा, नगरों की स्वच्छता पर जोर

220 0

लखनऊ। एक अभियान खत्म नहीं हुआ कि दूसरा शुरू हो जाता है। लक्ष्य एक है नगरों को स्वच्छ बनाना। अभी पहले स्वच्छता पखवाड़ा चला, इसके बाद कूड़ों के ढेर को हटाने का अभियान चला। इसके तुरंत बाद अब नगर सुशोभन अभियान (Nagar Sushobhan Abhiyan) शुरू हो गया। इसके परिणाम भी सामने आने लगे। अभी बुधवार को कई नगरों से आये फोटो बता रहे हैं कि जहां पर पहले कूड़ों का ढेर हुआ करता था, आज वहां स्वच्छता के साथ ही फूल लगा दिये गये हैं।

शाहजहांपुर का रामनगर कालोनी में पहले कूड़े का ढेर हुआ करता था। अब वहां पर उसे हटाकर पार्क का रूप दे दिया गया है। कानपुर के स्वराजनगर के शाहपुर में भी लगे कूड़े के ढेर को हटाकर उसे सजा दिया गया है। यह एकमात्र उदाहरण है। इस तरह से कई ऐसे जगह हैं, जहां पर कूड़े के ढेर की जगह पर आज पार्क या अथवा सेल्फी प्वाइंट बनाये जा रहे हैं।

May be an image of tree and outdoors

राज्य के नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) की सफाई अभियान के बारे में अपनी सोच है। वे हर काम को अभियान से जोड़कर देखते हैं। इसके साथ ही हमेशा छोटे कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करने के लिए भी तैयार रहते हैं। आये दिन सुबह सड़कों पर निकलकर सफाई करते कर्मियों के साथ बातचीत करते। उनको सोशल मीडिया के माध्यम से धन्यवाद करते रहते हैं।

May be an image of 2 people and text

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) का कहना है कि जो भी अच्छा कर रहा हो, उसका धन्यवाद करना तो जरूरी है। इससे उत्साहवर्धन होता है। लोगों में उत्साह आता है।

May be an image of outdoors and text that says "GPS Map Camera Kanpur, Uttar Pradesh, India 821C/1, Shahpur, Swaraj Nagar, Kanpur, Uttar Pradesh 208020 India Lat 26.467433° Long 80.253465° 07/12/22 06:32 AM GMT +05:30 Google"

वे हर वक्त जनता से भी सफाई अभियान में जागरुकता लाने की अपील करते रहते हैं। वे मानते हैं कि जागरुकता के बिना सफाई अभियान अपने लक्ष्य की पूर्ति नहीं कर सकता।

Related Post

दलित वोटों को अपने पाले में लाने की फिराक में BJP, अंबेडकर के नाम पर बनवाया सांस्कृतिक केंद्र

Posted by - July 2, 2021 0
बीजेपी 2022 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है, बड़े वोट बैंक को अपने पाले में लाने…
AK Sharma

मानसून आने से पहले पानी निकास की सभी तैयारियां अभी से पूर्ण की जाए : एके शर्मा

Posted by - May 6, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने नगरीय…