एम वेंकैया नायडू

उच्च शिक्षण संस्थानों में हिंसा वाली राजनीति की प्रवृति तकलीफदेह : एम वेंकैया नायडू

151 0

बेंगलुरु। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में कैंपस में बीते रविवार को नकाबपोशों ने घुसकर छात्रों पर हमला किया था। इस हमले पर
मंगलवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि कुछ विश्वविद्यालयों के परिसरों में हिंसा और राजनीति वाली प्रवृति तकलीफदेह है।

भारत माता की जय का नारा लगाना देशभक्ति नहीं

उपराष्ट्रपति बेंगलुरु में राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) के रजत जयंती समारोह में यह बात कही है। उन्हाेेंने कहा कि हाल के दिनों में कुछ विश्वविद्यालयों में जो हो रहा है, उससे वह परेशान हैं। नायडू ने कहा कि बच्चों को देशभक्त होना चाहिए, लेकिन भारत माता की जय का नारा लगाना देशभक्ति नहीं है।

‘शिकारा’ का ट्रेलर देख इमोशनल हुए फैंस, फिल्म में दिखेगा कश्मीरी पंडितों का दर्द 

जाति और भाषा की परवाह किए बिना सभी भारतीयों को एक मानना ​​ही सच्ची देशभक्ति

उपराष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्र के हर राज्य में लोगों को एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए। जाति और भाषा की परवाह किए बिना सभी भारतीयों को एक मानना ​​ही सच्ची देशभक्ति है। उन्होंने कहा कि आज यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि राजनीति को शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों के परिसरों से बाहर रखा जाना चाहिए।विचारधाराओं पर चर्चा करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन कार्यान्वयन विश्वविद्यालय परिसर के बाहर किया जाए।

सभी स्कूलों में बच्चों को मातृभाषा में शिक्षित करने की आवश्यकता

नायडू ने कहा कि विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के स्थान हैं। सभी स्कूलों में बच्चों को मातृभाषा में शिक्षित करने की आवश्यकता है। बच्चों को मातृभाषा में उच्च शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। अंग्रेजी और फारसी सहित सभी भाषाओं को जानें, लेकिन कन्नड़ भाषा को न भूलें। उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद और अब कैंपस में घुसकर छात्रों की पिटाई से जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय चर्चा में हैं।

Loading...
loading...

Related Post

गुरु पूर्णिमा

गुरु पूर्णिमा : उपराष्ट्रपति बोले-गुरुजनों की शिक्षा और संस्कारों को सार्थक बनाएं

Posted by - July 5, 2020 0
नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी है। इसके साथ कहा…