solar eclipse

सूर्य ग्रहण से बदलेगी ग्रहों की चाल, ऐसा होगा आपकी राशि पर असर

1691 0

नई दिल्ली। साल 2020 का  अंतिम सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 14 दिसंबर को लगेगा। सूर्य ग्रहण से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां आपको जरूर रखनी चाहिए। साल 2020 में कुल 6 ग्रहण हुए हैं । इसमें 2 सूर्य ग्रहण और 4 चंद्र ग्रहण शामिल हैं। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण हमारी राशियों पर प्रभाव डालते हैं। जिसकी वजह से हमारे जीवन में बदलाव होते हैं।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 579 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर

मेष
मंगल की स्वामित्व वाली मेष राशि वालों के लिए सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) उनके अष्टम भाव में होगा। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। इस दिन वाहन इत्यादि भी बहुत संभलकर चलाएं। मन को संतुलन में रखने के लिए इस दिन ध्यान करें।

वृषभ
सप्तम भाव में सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) होगा जिसकी वजह से दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। जीवनसाथी के साथ बातचीत के दौरान शब्दों का इस्तेमाल सोच-समझकर करें। कोई भी डील फाइनल करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य लें।

मिथुन
सूर्य ग्रहण आपके छठे भाव में होगा इसलिए बेवजह की बातों को लेकर भी आपको चिंता हो सकती है। इस दौरान आपमें आत्मविश्वास की कमी आ सकती है। कानूनी कार्यों को इस दौरान न ही करें तो आपके लिए अच्छा रहेगा। ऋण लिया था तो लेनदार इस दौरान आपसे वापस लेने की मांग कर सकता है।

कर्क
पंचम भाव में सूर्य ग्रहण के घटित होने से इस राशि के जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने वालों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। संतान पक्ष से कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

सिंह
सूर्य आपकी राशि का स्वामी है और आपके चतुर्थ भाव में इस ग्रहण के दौरान विराजमान होगा। जिसके चलते आपके सुखों में कुछ कमी आ सकती है। माता के स्वास्थ्य का इस दौरान आपको ध्यान रखना होगा। वाहन चलाते समय सावधान रहें।

कन्या
तृतीय भाव में सूर्य ग्रहण घटित होगा, जिसके चलते साहस पराक्रम में कुछ कमी आएगी। छोटे भाई-बहनों के साथ मनमुटाव होने की भी संभावना है। गले या कान से संबंधी कोई स्वास्थ्य समस्या आपको हो सकती है।

तुला
सूर्य ग्रहण के दौरान तुला राशि के जातकों को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, क्योंकि यह ग्रहण आपके द्वितीय भाव में होगा। सामाजिक स्तर पर सोच-समझकर व्यवहार करें। धन से जुड़ा लेन-देन इस दौरान न ही करें ।

वृश्चिक
आपके लग्न भाव में सूर्य ग्रहण घटित होगा। इसलिए मन में बेवजह के विचार आ सकते हैं जिसके चलते मानसिक शांति भंग हो सकती है। आपके स्वभाव में अनिश्चितता इस दौरान देखी जा सकती है।

धनु
आपके द्वादश भाव में सूर्य ग्रहण होने से आपके मन में आध्यात्मिक विचार आ सकते हैं। मोक्ष प्राप्ति की कामना कुछ जातकों के मन में उठ सकती है। स्वास्थ्य का इस दौरान आपको ध्यान रखना होगा। अत्यधिक खर्च के कारण मानसिक तनाव हो सकता है।

मकर
सूर्य ग्रहण आपके एकादश भाव में घटित होगा इसलिए सरकारी क्षेत्र से इस राशि के कुछ जातकों को धन लाभ हो सकता है। बड़े भाई-बहन आपका सहयोग करते नजर आएंगे। इस दौरान कोई नया काम शुरू करने से आपको बचना होगा।

कुंभ
आपके दशम भाव में सूर्य ग्रहण घटित होगा जिसके चलते कार्यक्षेत्र में इस राशि के कुछ जातकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग अपना कारोबार करते हैं उन्हें लाभ मिलने की संभावना है। पिता के साथ संबंधों को सामान्य रखने की इस दौरान कोशिश करें।

मीन
आपके नवम भाव में सूर्य ग्रहण के होने से आपमें धार्मिक और आध्यात्मिक विषयों में जानने की उत्सुकता देखी जा सकती है। शिक्षार्थियों को इस दौरान अपने गुरुजनों से कोई जरूरी सलाह मिल सकती है। जीवनसाथी के पक्ष के लोगों से बातचीत के दौरान गलत व्यवहार करने से बचें।

Related Post

benefits pregnant women can have by eating ginger

जानिए अदरक खाने से प्रेगनेंट महिला को हो सकते है क्या फायदे

Posted by - August 22, 2020 0
गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को अपने स्‍वास्‍थ्‍य का बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है क्‍योंकि इस समय जरा सी भी लापरवाही…
Justice ramanna

न्यायमूर्ति एनवी रमण ने वेंकटेश्वर मंदिर में की पूजा, 24 अप्रैल को संभालेंगे CJI का पद

Posted by - April 11, 2021 0
ऩई दिल्ली। पूजा के बाद उन्हें तिरुमला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी और कार्यकारी अधिकारी केएस जवाहर…
Priyanka Gandhi

केरल : प्रियंका गांधी ने रैली में केरल सरकार पर साधा निशाना, धोखाधड़ी और घोटालों की हुकूमत बताया

Posted by - March 31, 2021 0
तिरुवनंतपुरम। केरल में चुनाव प्रचार के दौरान अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने इस सप्ताह…