आलू के रस के चमत्कार से, नहीं होगी पार्लर जाने की जरूरत

1100 0

डेस्क। आलू की सब्जी व उससे बनने वाली कई डिश आपने आज तक बहुत खाई होंगी, क्या आप यह जानते हैं कि यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बालों के धीरे और बिल्‍कुल न बढ़ने के पीछे कई कारण जैसे प्रदूषण, अस्‍वस्‍थ जीवन शैली, खाने की खराब आदतें और शारीरिक गतिविधियों की कमी शामिल है। लेकिन यह आलू आपकी स्किन से जुड़ी हर परेशानी जैसे पिंप्लस, डार्क सर्कल आदि के लिए वरदान समान है। आइए जानते हैं-

ये भी पढ़ें :-हर दिन बढ़ाना चाहते हैं चेहरे का निखार, तो सोने पहले जरुर करें ये काम 

1-घने, लंबे बालों के लिए आलू के रस की धीरे-धीरे अपने स्‍कैल्‍प पर मालिश करें और बचे हुए रस को बालों में लगाये। इसे शॉवर कैप से कवर कर लें। फिर 20 से 25 मिनट बाद लगा रहने के बाद अपने बालों को पानी से धो लें। बालों को बढ़ाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में एक बार करें। बालों को बढ़ाने के साथ-साथ यह उपाय बालों को चमकदार भी बनाता है।

2- पिंप्ल की शिकायत को दूर करने के लिए एक कटोरी में आलू के रस में नींबू का रस और थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। याद रखें इस पैक को लगाने से पहले चेहरे की सफाई करना न भूलें। आप चाहे तो गुलाब जल से चेहरे को पहले साफ कर सकते हैं। फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट को लिए लगा रहने दें। इसके बाद हाथों को गीला कर इसे रब करते हुए साफ करें। हफ्ते में 3 से 4 बार इस पैक को लगाएं और फिर देखें कमाल।

3- हेयर मास्‍क आलू के रस में थोड़ा सा शहद और अंडे की जर्दी मिलाकर बनता है। इससे अपने बालों और स्‍कैल्‍प में मसाज करें। ऐसा करते समय जड़ों पर ध्‍यान केंद्रित करें क्‍योंकि यह बालों के रोम को सक्रिय करने में मदद करते हैं। इस मास्‍क को कम से कम 30 मिनट बालों में लगाने के बाद बालों को अच्‍छे से धो लें। यह उपाया प्राकृतिक तरीकों से बालों की देखभाल करता है। साथ ही प्राकृतिक उत्‍पादों से मास्‍क बनाने से आपके बालों पर किसी प्रकार का साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते हैं।

4- डार्क सर्कल अच्छे खासे चेहरे को बिगाड़ देते हैं। इसके लिए आलू के रस में रुई के फाय को डिप करके रखें और फिर इस रुई को 10 से 15 मिनट के लिए आंखों पर रखें। आप चाहे तो आलू को काटकर उसकी स्लाइस भी रख सकती हैं। यह डार्क सर्कल के साथ-साथ आंखों के आसपास झुर्रियों को भी दूर करने में मदद करता है।

Related Post

पाक के ठिकाने तबाह

भारतीय सेना के मिसाइल हमले में पाक के ठिकाने तबाह, वीडियो जारी

Posted by - March 5, 2020 0
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर घाटी में पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। जिसका भारतीय सेना ने गुरुवार को करारा…
अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने अरविंद केजरीवाल को दी बधाई, बोले- काम बोलता है

Posted by - February 8, 2020 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में मतदान के दौरान ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल…