cylinder

चुनावों से पहले किए वादे होंगे पुरे, अब फ्री में मिलेंगे 3 गैस सिलेंडर

168 0

गोवा: राज्य के ग्रामीण विकास एजेंसी मंत्री गोविंद गौडे ने कहा कि चुनावी वादे को पूरा करते हुए, गोवा सरकार (Goa Government) जून के अंत तक गरीबी रेखा से नीचे (BPL) लोगों को तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) उपलब्ध कराएगी। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली गोवा सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में बीपीएल को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) उपलब्ध कराने का वादा किया था।

गोवा सरकार के अनुसार, जिन परिवारों की कुल वार्षिक आय 4 लाख से कम है, वे इस योजना के अंतर्गत आएंगे। गौडे ने कहा कि इस पहल के तहत 37,000 बीपीएल परिवारों को कवर किया जाएगा, जिसमें पैसा चालू वित्त वर्ष के अंत में सीधे उनके बैंक खाते में जमा किया जाएगा। हम जांच करेंगे कि उन्होंने कितने सिलेंडर लिए हैं। आमतौर पर, हर परिवार को प्रति वर्ष छह सिलेंडर की आवश्यकता होती है। हम तीन सिलेंडरों के लिए उनके पैसे की प्रतिपूर्ति करेंगे।

अलग से, इस महीने केंद्र सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ₹200 प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी दी जाएगी। केंद्र ने रसोई गैस सब्सिडी को केवल 9 करोड़ गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों तक सीमित कर दिया, जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन मिला था।

योग ज्ञान, कर्म और भक्ति का सही मिश्रण है: पीएम नरेंद्र मोदी

फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में 200 की सब्सिडी मिलेगी। इसका मतलब है कि उज्ज्वला लाभार्थियों को 14.2 किलो के सिलेंडर की खरीद पर केवल 803 का भुगतान करना होगा। सरकार के मुताबिक एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी से सरकार को 6,100 करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

प्रदेश को जैविक प्रदेश के रूप में खड़ा करेंगे, किसानों की आय करेंगे दोगुना: सीएम योगी

 

Related Post

Nitin Gadkari

बंगाल चुनाव पर बोले गडकरी, जनता चाहती है ‘परिवर्तन’, हम बदलेंगे तस्वीर

Posted by - March 15, 2021 0
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां जोरों पर हैं। चुनावी मैदान में भाजपा के कई दिग्गज…
Chandrkant Patil

अगले 15 दिनों में महाराष्ट्र के दो मंत्री देंगे इस्तीफा : चंद्रकांत पाटिल

Posted by - April 8, 2021 0
मुंबई। भाजपा की महाराष्ट्र ईकाई के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि राज्य के दो…

जज की मौत मामले में SC ने CBI को लिया आड़े हाथ, कहा- जांच एजेंसियां शिकायत पर गौर ही नहीं करती

Posted by - August 6, 2021 0
झारखंड के धनबाद में जिला और सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद को कथित तौर पर ऑटो से कुचलकर मारने के मामले…