जिला प्रशासन ने वृक्षों के संरक्षण की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी

जिला प्रशासन ने वृक्षों के संरक्षण की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी

277 0

जिला प्रशासन ने यहां कंपनी बाग के ऐतिहासिक विरासत में दर्ज 100 वर्ष से ज्यादा उम्र के 10 वृक्षों के संरक्षण की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी गई है। जिला वनाधिकारी रणविजय सिंह ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यहां कंपनी बाग में 150 वर्ष का पिलखन का पेड़ है। इस वृक्ष को चिड़ियों के सबसे अच्छे आशियाने के रूप में माना जाता है।

सड़क हादसे में दम्पति की मौत

इसके अलावा 145 साल का बरगद का पेड है और अंग्रेजी राज में इस वृक्ष के नीचे व्यापार होने के कारण इसे बनिया ट्री कहा जाता है। करीब 135 वर्ष का मोहगनी अमेरिकन जंगली पेड है। इसकी लकडी भूकंपरोधी होने के कारण भवन निर्माण में इस्तेमाल होती है। उन्होंने बताया कि इमली का 115 वर्ष पुराना दक्षिण भारतीय यह वृक्ष शीतलता प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि कंपनी बाग में छह वृक्ष 100 वर्ष उम्र के है। इनमें नीम, अर्जुन, जामुन, पीपल और शाल का वृक्ष है।

Related Post

प्रधानमंत्री ने कहा -“मोदी की मां को गाली देने से,कांग्रेस के नेताओं की ज़मानत नहीं बचेगी,जनता कांग्रेस को मुंहतोड़ जवाब देगी”

Posted by - November 24, 2018 0
छतरपुर।मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी नेता अपने-अपने तरीके से जहाँ एक ओर जनता को लुभाने में जुटे हैं वही…
cm yogi

सीम योगी ने कुश्ती दंगल के विजेताओं को किया सम्मानित

Posted by - August 2, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) मंगलवार को गोरखपुर पहुंचने के बाद गोरखनाथ मंदिर में बाबा गोरखनाथ की पूजा-अर्चना की। अपने…
दिशा पाटनी की बहन खुशबू

फिल्म इंडस्ट्री से दूर रहकर देश की सेवा कर रही दिशा की बहन खुशबू पाटनी

Posted by - January 20, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड की बहुत ही मानी जानी एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में तो हर कोई जानते हैं। दिशा…