cm yogi

उत्तर प्रदेश नए भारत का मॉडल राज्य बनकर उभरा है: सीएम योगी

43 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सोमवार को अश्वमेधा-एलारा इंडिया डायलॉग-2022 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने ‘उत्तर प्रदेश मॉडल स्टेट फॉर-फ्यूचर इंडिया’ विषय पर बोलते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश डिजिटल क्रांति का अग्रदूत है। भारत के कुल मोबाइल कमोनेंट्स का 45 प्रतिशत कार्य यहीं होता है। डेटा कलेक्शन में भी उत्तर प्रदेश अग्रणी हैं। सीएम योगी ने कहा यूपी में असीम संभावनाएं हैं। उत्तर प्रदेश नए भारत का मॉडल राज्य बनकर उभरा है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री 5 कालीदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास से जुड़े। उन्होंने कहा कि 5 वर्ष में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था सुदृढ़ हुई है। आज प्रदेश में कानून का राज है। लेबर और इन्वेस्टर रेग्युलेशन में हमारी सरकार ने 500 से अधिक सुधार किए हैं। 40 विभागों के 1400 कंप्लायन्स निरस्त किए गए हैं। निवेश मित्र के माध्यम से 19 विभागों की 353 सेवाओं को ऑनलाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश में ऑनलाइन सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया है। इससे उद्यमियों का प्रदेश में निवेश करना आसान हुआ है।

सीएम योगी (CM Yogi)  ने कहा कि निवेश बढ़ाने के लिए हम नई औद्योगिक नीति लेकर आ रहे हैं। लैंड बैंक की दिशा में हमने कई सुधार किए हैं। यूपी में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज 13 एक्सप्रेस वे हैं, जिसमें से 6 पूर्ण हो चुके हैं और 7 विभिन्न चरणों में हैं। उद्योगों के निर्यात केंद्रों के लिए निर्बाध वायु कनेक्टिविटी देने के लिए 25 से अधिक वायु मार्ग विकसित कर रहे हैं। जल मार्ग की दिशा में कार्य करते हुए हमारी सरकार प्रयागराज को हल्दिया से जोड़ रही है।

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि भारत में होने वाले मोबाइल निर्माण में उत्तर प्रदेश की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। डेटा सेंटर के क्षेत्र में प्रदेश को काफी संख्या में निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। साथ ही फूड प्रोसेसिंग, डेयरी, कपड़ा, लॉजेस्टिक और पर्यटन के क्षेत्र में स्टार्टअप में निवेश को बढ़ाने के लिए एंजल इन्वेस्टर्स और वेंचर कैपिटलिस्ट आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक निवेश को आकर्षित करने के लिए हम जनवरी में प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन करने जा रहे हैं।

स्कूल हमारा तो झाड़ू लगाना गलत कैसे, हमें ही सफाई पर देना होगा ध्यान: योगी

सीएम योगी ने कहा कि हमारा प्रदेश सक्षम एवं समर्थ अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर की बनाने का लक्ष्य रखा। उन्होंने कहा कि देश की आबादी का सबसे बड़ा राज्य होने के कारण उत्तर प्रदेश की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। इस दिशा में नियोजित कार्य करते हुए हमने 2027 तक प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

सीएम योगी ने कहा कि आईआईटी कानपुर, आईआईटी बीएचयू और आईआईएम लखनऊ जैसी शैक्षणिक संस्थाएं प्रदेश में नवाचार को बढ़ा रही हैं। भारत सरकार ने स्टार्टअप के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को अग्रणी राज्य घोषित किया है। उन्होंने कहा कि यूपी 25 करोड़ की आबादी का राज्य है। जिसमें 56 प्रतिशत आयु वर्ग कामकाजी है। 2017-2022 तक उत्तर प्रदेश में तीन लाख 44 हजार करोड़ की परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं। इससे  प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 15 लाख 52 हजार रोजगार सृजित हुए हैं।

यूपी में निवेश करने को इच्छुक हैं कई उद्योगपति

वहीं कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े अश्वमेधा-एलारा इंडिया डायलॉग के अध्यक्ष राज भट्ट ने सीएम योगी के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश को एक नई दिशा मिली है। आपके प्रयासों से कई उद्योगपति उत्तर प्रदेश में निवेश करने को इच्छुक हैं।

Related Post

CM Yogi

भगवान श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर सीएम योगी ने नवाया शीश

Posted by - November 9, 2022 0
मथुरा/लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) अपने दो दिवसीय मथुरा प्रवास के दूसरे दिन बुधवार को सुबह सुबह श्रीकृष्ण जन्मस्थान…
Vipin Singh

कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों का हौसला बढ़ा रहे BJP विधायक विपिन सिंह

Posted by - March 9, 2021 0
गोरखपुर। गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विधायक विपिन सिंह मंगलवार को जिला अस्पताल समेत अपने क्षेत्र के कई वैक्सीनेशन सेंटरों…
CM Yogi

सीएम योगी ने दर्शन कर कहा- ब्रज को दोबारा से द्वापर युग जैसा बनाएंगे

Posted by - June 7, 2022 0
मथुरा: आगरा (Agra) जाने से पूर्व मंगलवार दोपहर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बरसाना स्थित ब्रज के संत विनोद…