जामुन के अद्भुत फायदे

जामुन आपकी सेहत के लिए है रामबाण, इसके फायदे आपको कर देंगे हैरान

856 0

लखनऊ। जामुन या कहे जम्बू फल। यह एक मौसमी फल है, खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही इसके कई औषधीय गुणों का खजाना भी है। यह एक ऐसा फल है जो न सिर्फ दिखने में खूबसूरत होता है, बल्कि खाने में भी मजेदार लगता है। जामुन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

विदेशी मुद्रा भंडार रिकार्ड 513 अरब डॉलर पर पहुंचा

इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर की सूजन को खत्म करने में मददगार होते है। जामुन अम्लीय प्रकृति का फल है, लेकिन यह स्वाद में मीठा होता है। जामुन में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है। इसमें लगभग वे सभी जरूरी लवण पाए जाते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।

इसके है कई फायदे

ब्लड प्रेशर

जामुन विटामिन सी और आयरन से भरपूर होता है। जो दिल, शुगर, कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए इसमे फायदेमंद हैं।

आयरन की कमी को करता है दूर

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर विटामिन सी या आयरन की कमी है तो जामुन का खाना सही रहती इससे आपके खून का स्तर बढ़ाने में मदद भी मिलेगी। ये हमारे खून से उन बैक्टीरिया को खत्म करता है जिनकी वजह से त्वचा और कील-मुंहासों जैसी समस्या का कारण बनता है।

शुगर के मरीज

डायबिटीज के रोगियों के लिए जामुन काफी लाभदायक है। जामुन और आम का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से भी मधुमेह में लाभ होता है।

जामुन का जूस

इसके अलावा जामुन से फ्रूट चाट या सलाद बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर शरीर में पानी की कमी है तो इसको दूर करने के लिए जामुन का जूस बनाकर पीने से लाभ होता है।

Related Post

JNU

JNU में देशविरोधी नारेबाजी का मामला : सभी आरोपियों को मिली जमानत

Posted by - March 15, 2021 0
नई दिल्ली । दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में कथित तौर पर देशविरोधी नारे लगाने…