Mangoes

जानें आप वजन बढ़ने की चिंता किए बिना आम का स्वाद कैसे ले सकते हैं?

56 0

लखनऊ: ‘फलों का राजा’ कहे जाने वाला आम (Mangoes) न केवल भारत (India) में बल्कि दुनिया भर में सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक है। दशहरी, लंगड़ा, चौसा, केसर, बादामी, तोतापुरी और अल्फांसो देश में पसंद किए जाने वाले फलों की कुछ किस्में हैं। हालांकि, एक गलत धारणा है कि आम (Mangoes) खाने से वजन बढ़ सकता है, और इसलिए फिटनेस के प्रति उत्साही लोग फलों से परहेज करते हैं।

लेकिन, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे वजन बढ़ने की चिंता किए बिना आम का स्वाद लिया जा सकता है। फल के साथ जुड़े बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह विटामिन, विशेष रूप से विटामिन के और विटामिन ए, खनिज, और एंटी-ऑक्सीडेंट में समृद्ध है। इसलिए, किसी को भी इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए, भले ही वे अपना वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हों।

यहां बताया गया है कि आप अपने आहार में आम को कैसे शामिल कर सकते हैं

आंशिक नियंत्रण

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फल पर द्वि घातुमान न करें। आम को कम मात्रा में और कम मात्रा में ही खाना चाहिए। इससे शरीर की चर्बी कम होगी और रक्त शर्करा का स्तर बना रहेगा।

खाने के साथ आम न खाएं

ज्यादातर लोग लंच या डिनर के बाद आम खाने की गलती करते हैं। इससे पूरी तरह बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में ग्लूकोज की अधिक आपूर्ति हो सकती है।

हिमाचल में बड़ा हादसा, बीच रास्ते में अटकी केबल कार, 8 लोगो की अटकी जान

आम को नाश्ते के रूप में खाएं

आम का सेवन नाश्ते के रूप में करना चाहिए। इस फल को खाने से ऊर्जा के स्तर में तत्काल वृद्धि हो सकती है क्योंकि फल में उच्च फाइबर होता है। इस प्रकार, इसे प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

साइबर हमलों के लिए व्लादिमीर पुतिन ने 50 स्लीपर एजेंटों को किया सक्रिय

Related Post

आराम भरी जिंदगी और अपनी लग्जरी लाइफ के लिए जानी जाती है ये महिला

Posted by - August 10, 2019 0
लखनऊ डेस्क। बर्नी एसेलेस्टोन की बेटी टमारा एसेलेस्टोन ऐशो आराम भरी जिंदगी और अपनी लग्जरी लाइफ के लिए जानी जाती…