Tandoori gobhi Tikka

सर्दियों में बनाए तंदूरी गोभी टिक्का, यह है आसान रेसिपी

1141 0

नई दिल्ली। सर्दियों में अगर आप भी कुछ मजेदार बनाना चाहते हैं, तो तंदूरी गोभी टिक्का (Tandoori gobhi Tikka) बेस्ट है। इसे बनाने में वक्त ज्यादा लगेगा, लेकिन परिवार के लोग इसे खाकर आपकी तारीफ ही करेंगे।

अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 21 पैसे मजबूत

जानें तंदूरी गोभी टिक्का बनाने की विधि-

सामग्री

गोभी- 1
गाढ़ा दही- 1 कप
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच
गरम मसाला पाउडर- 1 चम्मच
चाट मसाला पाउडर- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
अजवाइन- 1/2 चम्मच
कसूरी मेथी- 1 चम्मच
बेसन- 3 चम्मच
तेल- आवश्यकतानुसार
नमक- स्वादानुसार

विधि :

गोभी की कलियों को काटकर धो लें। इसके बाद चार से पांच मिनट तक भाप में पका लें। गोभी को भाप पर पकाने से मसाले बेहतर तरीके से उसमें समा पाते हैं। भाप पर पकी हुई को गोभी को एक बड़े से बाउल में निकाल लें। उस बाउल में तेल के अलावा अन्य सभी सामग्री डालें और हल्के हाथों से मिलाएं। बाउल को ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। कड़ाही में आवश्यकतानुसार तेल गर्म करें और उसमें गोभी के टुकड़ों को डालें। मध्यम आंच पर कुछ मिनट तक पकाएं। तली हुई गोभी एक बाउल में निकालें।

कोयले का एक छोटा-सा टुकड़ा गर्म करें। जब कोयला लाल हो जाए तो उसे एक स्टील की कटोरी में डालें। इस कटोरी को तंदूरी गोभी वाले बाउल के बीच में रख दें। कटोरी में एक चम्मच घी डालें और बाउल को एक मिनट के लिए ढक दें। ऐसा करने से कोयले का फ्लेवर गोभी टिक्का में समा जाएगा। तंदूरी गोभी को सर्विंग प्लेट में डालें। हरी चटनी और प्याज के छल्लों के साथ सर्व करें।

Loading...
loading...

Related Post