Yogi

प्रदेश के दो करोड़ युवाओं को दिया जाएगा टैबलेट और स्मार्ट फोन

55 0

लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) शुक्रवार को शपथ लेने जा रही है। इसके साथ ही प्रदेश के विकास को गति देने का काम तेज हो जाएगा। इसमें युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। युवा प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे सकें, इसके लिए प्रदेश सरकार का जोर उन्हें सक्षम बनाने पर है। योगी सरकार युवाओं को रोजगार (Employment) के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने में जुटी है, वहीं दो करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन (Smart phone) और टैबलेट (Tablet) उपलब्ध कराने का भी लक्ष्य है। साथ ही खेलों में रुचि रखने वाले युवा अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी, प्रदेश और देश की पहचान बना सकें, इसके लिए उन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

सरकार प्रदेश के युवाओं को स्मार्ट और आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है। योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में 3 करोड़ से अधिक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए हैं। अगले पांच सालों में योगी सरकार की मंशा है कि हर परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार का अवसर मिले। इसके लिए योगी सरकार सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने के लिए प्रतिबद्ध है।

इसके साथ ही स्वरोजगार में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए प्रशिक्षण और सुविधाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अभ्युदय योजना के तहत यूपीएससी, यूपीपीएससी, एनडीए, सीडीएस, जेईई, एनआईआईटी, टीईटी, क्लैट एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ़्त कोचिंग उपलब्ध कराई जा रही है।

वर्तमान में बिना तकनीक के युवाओं का आगे बढ़ना नामुमकिन सा है। इसको देखते हुए योगी सरकार प्रदेश के दो करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन देने जा रही है। इससे प्रदेश के युवा तकनीकी तौर पर सक्षम बन सकेंगे। वहीं योगी सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए मेजर ध्यानचंद खेल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू करने जा रही है, जिसके अंतर्गत सरकारी स्कूलों एवं कॉलेजों समेत पूरे प्रदेश में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण एवं नवीनीकरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : मालिक के रूप में नहीं हमें सेवक के रूप में करना होगा काम: सीएम योगी

प्रदेश सरकार आने वाले समय में सरकारी खेल प्रशिक्षण अकादमियों में प्रत्येक खिलाड़ी को मुफ्त स्पोर्ट्स किट एवं उपकरण उपलब्ध कराएगी। गांवों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिम एवं खेल मैदान बनाया जाएगा। इसके अलावा हर ब्लॉक में क्रिकेट प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी और विभिन्न खेलों के लिए अकादमी की स्थापना की जाएगी। खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : भारतीय जनमानस के लिए उत्तराखंड एक देवभूमि: पुष्कर सिंह धामी

Related Post

Ajit Singh murder case

अजीत सिंह हत्याकांड: सुनील राठी ने राजेश तोमर को दी थी एक लाख की सुपारी

Posted by - April 10, 2021 0
लखनऊ। राजधानी लखनऊ के विभूतिखंड में बीती 6 जनवरी की रात हुए गैंगवार में मऊ के पूर्व ब्लॉक प्रमुख अजीत सिंह…