lucknow,ak sharma

नगर विकास मंत्री ने लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों का किया औचक निरीक्षण

279 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार व गरीबी उन्मूलन मंत्री एके शर्मा(AK Sharma) ने नगर निकायों की सुविधाओं और सेवाओं को निखारने के लिए चलाये जा रहे 60 दिवसीय अभियान की जमीनी हकीकत परखने के लिए लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत आज हैवतमऊ स्थित निर्माणाधीन सरोवर एवं पार्क, औरंगाबाद जांगीर में की जा रही नाले की सफाई तथा शहर के कान्हा उपवन में गौशाला का औचक निरीक्षण किया।

नगर विकास मंत्री ने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले हैवतमऊ स्थित निर्माणाधीन पार्क एवं जलाशय के प्रगति कार्य को देखा। कार्ययोजना की रूपरेखा पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। श्री शर्मा ने कहा कि यहां सरोवर तथा पार्क निर्माण से नगर की सुन्दरता में वृद्धि होगी, लोगों को पर्यटन एवं स्वच्छ पर्यावरण के साथ शुद्ध जल स्रोत का भी लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस तरह के सरोवर जलसंरक्षण के साथ भूमिगत जलस्तर की वृद्धि में भी सहायक होते हैं।

lucknow,ak sharma

इसके पश्चात नगर विकास मंत्री ने जल निकासी की समुचित व्यवस्था के तहत औरंगाबाद जागीर में किये जा रहे नाले की सफाई के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को नाले की शिल्ट, खर-पतवार तथा चोक करने वाली सामग्री की सफाई कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नाले व नालियों की सफाई ऐसी हो कि यहाँ से दुर्गंध नही आनी चाहिए और पानी के निकास में कोई व्यवधान न हो।

जनता दर्शन में शिकायतें सुन बोले सीएम- तत्काल लें एक्शन

तपश्चात नगर विकास मंत्री ने शहर के कान्हा उपवन गोशाला का निरीक्षण किया। इस दौरान उच्चाधिकारियों द्वारा मंत्री को गौशाला में किये जा रहे विभिन्न कार्यों के बारे में अवगत कराया गया। जिसमें गोबर से बनी मूर्तियां, दीये, वेस्ट फूलों से बनी अगरबत्तियां, गोनाइल आदि को दिखाया। मंत्री ने इन उत्पादों की सरहना की तथा कहा कि इन उत्पादों का वृहद स्तर पर उत्पादन एवं प्रचार-प्रसार किया जाये। जिससे लोग इनके प्रयोग और लाभ के बारे में जान सके साथ ही गौशाला की आमदनी में भी बढोत्तरी हो सके।

lucknow,ak sharma

मंत्री ने इस दौरान गौशाला में पशुओं को चारा भी खिलाया तथा गौशाला स्थित सिद्धार्थ चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया।गोशाला की व्यवस्था एवं किये जा रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने जनता से भी निराश्रित पशुओं के लिए यथासम्भव सहयोग देने की अपील की तथा स्वयं भी आर्थिक सहयोग प्रदान किया।

मंत्री के साथ निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त  अजय द्विवेदी सहित अन्य उच्चाधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

योजनाओं को जमीनी स्तर पर उतारकर नागरिकों को  लाभान्वित करें : एके शर्मा(AK Sharma)

Related Post

राजस्थान की पूर्व CM वसुंधरा राजे का मथुरा दौरा, लगाएंगी ब्रज चौरासी कोस की परिक्रमा

Posted by - March 7, 2021 0
मथुरा। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) रविवार की सुबह 9:30 पर जयपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा मथुरा के…
Neha Sharma

DM नेहा शर्मा ने निराश्रित गोवंशों के संरक्षण हेतु विशेष अभियान की घोषणा की

Posted by - August 26, 2023 0
गोण्डा। जिलाधिकारी  नेहा शर्मा (DM Neha Sharma) की पहल पर जनपद में निराश्रित गोवंशों के संरक्षण हेतु विशेष अभियान की…