Skin

अध्ययन : तेल का सेवन कर अपनी Skin में ला सकते हैं चमत्कारी बदलाव

798 0

वाशिंगटन। एक नए अध्ययन से पता चला है कि अच्छी तरह से संतुलित केटोजेनिक आहार में तेल का सेवन किसी की त्वचा के लिए फायदेमंद है।

रिसेप्टर बायोकैमिस्ट्री और ट्यूमर मेटाबोलिज्म, बाल रोग विभाग, पेरासेलसस मेडिकल यूनिवर्सिटी, साल्ज़बर्ग, ऑस्ट्रिया के लिए अनुसंधान कार्यक्रम में सह-प्रमुख अन्वेषक, बारबरा कोफ्लर, पीएचडी ने कहा यह अध्ययन त्वचा की सूजन पर बहुत अधिक वसा वाली सामग्री के साथ केटोजेनिक आहार के संभावित प्रभावों की व्यापक समझ की ओर जाता है और आहार में फैटी एसिड की संरचना के महत्व को रेखांकित करता है।

कोफलर ने बताया, हमने पाया है कि एक अच्छी तरह से संतुलित किटोजेनिक आहार, मुख्य रूप से जैतून का तेल, सोयाबीन तेल, मछली, नट्स, एवोकैडो और मीट जैसे लंबी-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एलसीटी) तक सीमित है, त्वचा की सूजन को कम नहीं करता है।

अध्ययन का प्रकाशन ‘इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी’ जर्नल में किया गया है।

कोफ्लर ने कहा, हालांकि, मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (MCT) की उच्च मात्रा वाले किटोजेनिक आहार, विशेष रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ संयोजन में सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि वे पहले से मौजूद त्वचा की भड़काऊ स्थितियों को बढ़ा सकते हैं।

केटोजेनिक आहार कई बीमारियों के इलाज और वजन घटाने को बढ़ावा देने के अपने वादे के कारण तेजी से लोकप्रिय हैं। वर्तमान में उनका विभिन्न प्रकार की बीमारियों में संभावित चिकित्सा के रूप में मूल्यांकन किया जा रहा है और कुछ स्थितियों में विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करने का सुझाव दिया गया है।

आहार संबंधी उत्पाद नारियल के तेल (एमसीटी में उच्च) या मछली के तेल (ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च), जो कि केटोजेनिक आहार के हिस्से के रूप में खपत होते हैं, का विपणन और उपयोग किया जाता है और सामान्य आबादी द्वारा उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले प्रभावों के कारण उपयोग किया जाता है।

जांचकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि उच्च वसा वाले केटोजेनिक आहार सोरायसिस-समान त्वचा की सूजन प्रगति को कम कर देंगे और एमसीटी या ओमेगा -3 एसिड एसिड के साथ लंबी श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एलसीटी) के आंशिक पूरक इन प्रभावों को और बढ़ाएंगे।

हालांकि अध्ययन ने उस परिकल्पना की पुष्टि नहीं की, यह दिखाया कि एक एलसीटी-आधारित किटोजेनिक आहार त्वचा की सूजन को खराब नहीं करता है।

को-लीड अन्वेषक रोलैंड लैंग, पीएचडी, त्वचाविज्ञान विभाग, पेरासेलसस मेडिकल यूनिवर्सिटी, साल्ज़बर्ग, ऑस्ट्रिया, ने अध्ययन के परिणामों पर विस्तार से बताया, केटोजेनिक आहार एमसीटी के साथ पूरक न केवल समर्थक भड़काऊ साइटोकिन्स की अभिव्यक्ति को प्रेरित करते हैं, बल्कि संचय का भी कारण बनते हैं। त्वचा में न्यूट्रोफिल जिसके परिणामस्वरूप चूहों की त्वचा की बदतर नैदानिक ​​उपस्थिति होती है।

रोलैंड लैंग ने कहा, न्यूट्रोफिल्स विशेष रूप से रुचि रखते हैं क्योंकि उन्हें एमसीटी के लिए एक रिसेप्टर व्यक्त करने के लिए जाना जाता है और इसलिए एक केटोजेनिक आहार जिसमें एमसीटी होता है, अन्य न्यूट्रोफिल की मध्यस्थता वाली बीमारियों पर प्रभाव हो सकता है जो त्वचा तक सीमित नहीं है।

Related Post

Nitin Gadkari

बंगाल चुनाव पर बोले गडकरी, जनता चाहती है ‘परिवर्तन’, हम बदलेंगे तस्वीर

Posted by - March 15, 2021 0
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां जोरों पर हैं। चुनावी मैदान में भाजपा के कई दिग्गज…
Justice ramanna

न्यायमूर्ति एनवी रमण ने वेंकटेश्वर मंदिर में की पूजा, 24 अप्रैल को संभालेंगे CJI का पद

Posted by - April 11, 2021 0
ऩई दिल्ली। पूजा के बाद उन्हें तिरुमला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी और कार्यकारी अधिकारी केएस जवाहर…