पैदल चलना

स्टडी : रोज बस इतनी देर चलें पैदल, कम होगा मोटापा और दूर रहेंगे कई रोग

1205 0

नई दिल्ली। वैसे तो हम सभी जानते हैं कि पैदल चलना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे न केवल तेजी से कैलोरी बर्न होती है, बल्कि खाना भी पचता है।विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर रोज थोड़ी देर तक वाक करते हैं तो कई ऐसी बीमारियां हैं जो पास नहीं फटकती हैं।

पैदल चलने से मन अंदरूनी तौर पर मजबूत होता है, लेकिन आज के समय में वाहनों पर लोगों की निर्भरता बढ़ी

पैदल चलने से मन अंदरूनी तौर पर मजबूत होता है, लेकिन आज के समय में वाहनों पर लोगों की निर्भरता बढ़ गई है।  लोग पैदल चलने की बजाए वाहन का प्रयोग करना पसंद करते हैं। ऑफिस, कॉलेज या शॉपिंग मॉल में सीढ़ियों का प्रयोग करने की जगह लोग एस्कलेटर का प्रयोग करते हैं।

ये भी पढ़ें :-मोदी सरकार ने झूठे वादे करने के सिवाय कुछ नहीं किया : सैम पित्रोदा

आइए जानते हैं कि विशेषज्ञों के मुताबिक, क्या हैं पैदल चलने के फायदे?

मेडिकल पत्रिका ‘द लैंसेट’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कि अगर आप प्रतिदिन 20 मिनट पैदल चलें, तो इससे न केवल आप ह्रदय रोग से भी बचे रहेंगे। बल्कि कई ऐसे भी रोग हैं जिनमें फायदा मिलेगा। इससे बॉडी में ग्लूकोज का स्तर संतुलित रहता है। स्पेशलिस्ट के मुताबिक, अगर कोई 80 मिनट तक धीरे-धीरे टहलता है तो उसके घुटने, कूल्हे में दर्द से छुटकारा तो मिलता ही है। साथ ही टखनों या पैरों में आई जकड़न में भी फायदा मिलता है।

ह्रदय रोगी के प्रतिदिन 2 हजार कदम पैदल चलने से हार्ट अटैक का खतरा 10 फीसदी कम

पत्रिका ‘द लैंसेट’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप ह्रदय रोग के शिकार है तो प्रतिदिन 2 हजार कदम पैदल चलने से हार्ट अटैक का खतरा 10 फीसदी कम हो जाता है। विशेषज्ञों ने यह निष्कर्ष छह साल तक गहन स्टडी करने के बाद दिया। उन्होंने पाया कि पैदल चलना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

Related Post

PM MODI

PM मोदी करेंगे 36 घंटे में 5,000 किमी से अधिक का सफर और चार राज्यों में चुनाव प्रचार

Posted by - April 2, 2021 0
गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज काफी व्यस्त रहने वाले हैं।आज वे केरल और तमिलनाडु में कई रैलियों…
66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

66th National Film Awards Live: जानें किसे बेस्ट फिल्म-एक्टर का मिला अवॉर्ड

Posted by - December 23, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सामारोह का आगाज दिल्ली के विज्ञान भवन में हो चुका हैं। जो आज सोमवार…