पैदल चलना

स्टडी : रोज बस इतनी देर चलें पैदल, कम होगा मोटापा और दूर रहेंगे कई रोग

819 0

नई दिल्ली। वैसे तो हम सभी जानते हैं कि पैदल चलना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे न केवल तेजी से कैलोरी बर्न होती है, बल्कि खाना भी पचता है।विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर रोज थोड़ी देर तक वाक करते हैं तो कई ऐसी बीमारियां हैं जो पास नहीं फटकती हैं।

पैदल चलने से मन अंदरूनी तौर पर मजबूत होता है, लेकिन आज के समय में वाहनों पर लोगों की निर्भरता बढ़ी

पैदल चलने से मन अंदरूनी तौर पर मजबूत होता है, लेकिन आज के समय में वाहनों पर लोगों की निर्भरता बढ़ गई है।  लोग पैदल चलने की बजाए वाहन का प्रयोग करना पसंद करते हैं। ऑफिस, कॉलेज या शॉपिंग मॉल में सीढ़ियों का प्रयोग करने की जगह लोग एस्कलेटर का प्रयोग करते हैं।

ये भी पढ़ें :-मोदी सरकार ने झूठे वादे करने के सिवाय कुछ नहीं किया : सैम पित्रोदा

आइए जानते हैं कि विशेषज्ञों के मुताबिक, क्या हैं पैदल चलने के फायदे?

मेडिकल पत्रिका ‘द लैंसेट’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कि अगर आप प्रतिदिन 20 मिनट पैदल चलें, तो इससे न केवल आप ह्रदय रोग से भी बचे रहेंगे। बल्कि कई ऐसे भी रोग हैं जिनमें फायदा मिलेगा। इससे बॉडी में ग्लूकोज का स्तर संतुलित रहता है। स्पेशलिस्ट के मुताबिक, अगर कोई 80 मिनट तक धीरे-धीरे टहलता है तो उसके घुटने, कूल्हे में दर्द से छुटकारा तो मिलता ही है। साथ ही टखनों या पैरों में आई जकड़न में भी फायदा मिलता है।

ह्रदय रोगी के प्रतिदिन 2 हजार कदम पैदल चलने से हार्ट अटैक का खतरा 10 फीसदी कम

पत्रिका ‘द लैंसेट’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप ह्रदय रोग के शिकार है तो प्रतिदिन 2 हजार कदम पैदल चलने से हार्ट अटैक का खतरा 10 फीसदी कम हो जाता है। विशेषज्ञों ने यह निष्कर्ष छह साल तक गहन स्टडी करने के बाद दिया। उन्होंने पाया कि पैदल चलना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

Related Post

वजन कम करने में मददगार पपीता

महिलाओं के लिए है पपीता बेहद फायदेमंद, इस दर्द में मिलती है राहत

Posted by - October 15, 2019 0
लखनऊ डेस्क।  पपीता में विटमिन्स, एंजाइम्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। पपीता स्वास्थ्य के लिए कई…
छपाक की ट्विटर पर धूम

छपाक की ट्विटर पर धूम : जानें कौन है दीपिका के साथ, कौन खिलाफ ?

Posted by - January 9, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने जबसे दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) जाकर अपना सपोर्ट किया है।…
हिजबुल कमांडर हारून हफज ढेर

जम्मू-कश्मीर: सेना से मुठभेड़ में हिजबुल कमांडर हारून हफज ढेर

Posted by - January 15, 2020 0
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के जिला कमांडर हारुन हाफज को डोडा में एक मुठभेड़ में…