रहना है बिल्कुल स्वस्थ्य, तो बारिश के मौसम में भूलकर न खाएं ये चीजें

571 0

लखनऊ डेस्क। बारिश का मौसम आते के साथ चाय की प्याली के साथ कुछ मसालेदार खाना खाने का मन करता है। समोसे और पकोड़ों को देखकर खुद को रोक पाना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में जानते हैं कि मॉनसून आने पर क्या खाएं और क्या नहीं-

ये भी पढ़ें :-मानसून लेकर आता है ये बीमारियां, नहीं रहे सावधान तो होगा नुकसान 

1-बारिश के मौसम में सड़क किनारे बिकने वाले जूस और फ्रूट चाट न खाएं। इसके अलावा खुद भी फलों को काटकर न रखें। फलों को तुरंत काटकर उसका सेवन करें। फलों को काटकर रखने से वे हवा के संपर्क में आकर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2- हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन बारिश के मौसम में हरे पत्तेदार सब्जियों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इनमें नमी के चलते आसानी से कीटाणु, धूल और मिट्टी जम जाती है। खासतौर पर पालक, गोभी और पत्ता गोभी से दूर रहें। इसके अलावा जिन सब्जियों का सेवन करें उन्हें अच्छे से वॉश करना न भूलें।

3-इस मौसम में कच्ची सब्जियां व सलाद का सेवन करने से भी बचें। इससे इफेक्शन होने का खतरा रहता है जो कई बड़ी बीमारियों का बुलावा देगा।

4-मौसम में बदलाव के साथ हमारी पाचन क्रिया सुस्त पड़ जाती है, जिस वजह से हमें खाने को पचाने में समय लगता है। इसलिए स्पाइसी और तला-भुना खाने से बचें। इनके सेवन से आपका पेट खराब भी हो सकता है।

 

 

Related Post

अनन्या पांडे

फिल्मफेयर अवार्ड शो नॉमिनेश नाइट के रेड कार्पेट से अनन्या का नया लुक वायरल

Posted by - February 3, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। अपनी दूसरी फिल्म पति पत्नी और वो में अहम रोल निभाने वाली अनन्या पांडे के फिल्म इंडस्ट्री में…
महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण के खिलाफ SC पहुंची शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस!

Posted by - November 23, 2019 0
नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शनिवार सुबह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी…