ss sandhu

मुख्य सचिव ने चार धाम यात्रा को सुचारु रूप से संचालन के निर्देश दिए

67 0

देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने अधिकारियों को चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) को सुव्यवस्थित और सुचारु रूप से संचालन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू (SS Sandhu) ने चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) के सम्बन्ध में सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पुलिस और प्रशासन को भीड़ प्रबन्धन के लिए श्रद्धालुओं को विभिन्न स्थानों पर रोके जाने के निर्देश दिए। साथ ही आवश्यकता के अनुसार फिजिकल बैरियर भी लगाने को कहा।

उन्होंने (SS Sandhu) जिलाधिकारियों को कैरिंग कैपेसिटी से अधिक लोगों को आगे न जाने देने की बात भी कही। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने अपने स्तर पर लोकल प्लान बनाते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि कम्युनिकेशन और इन्फोर्मेशन के लिए प्लान तैयार किया जाए कि चारधाम परिसर में कैरिंग कैपेसिटी फुल होने के बाद व्यवस्थित तरीके से श्रद्धालुओं को निचले पड़ावों में रोका जा सके।

मुख्य सचिव ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की तर्ज पर कार्य करने के दिए निर्देश

मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने कहा कि बारिश और बर्फबारी से श्रद्धालुओं को बचाने के लिए शेड आदि की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने चारों धामों में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के साथ ही कूड़ा निस्तारण और इसकी लगातार मॉनिटरिंग करने पर जोर दिया। कूड़ा निस्तारण, बिजली, पानी सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए कार्यदायी संस्थाओं द्वारा अपने दायित्वों का पूर्ण रूप से निर्वहन किया जा रहा है या नहीं इसके लिए थर्ड पार्टी मॉनिटरिंग की व्यवस्था करने और अलग से सोर्स ऑफ इनफॉर्मेशन विकसित किया जाए ताकि सही जानकारी मिल सके।

इस अवसर पर विशेष प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं खेल तथा युवा कल्याण अभिनव कुमार सचिव दिलीप जावलकर, अपर सचिव सोनिका सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी एवं संबंधित जनपदों के जिलाधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Post

mukhtar ansari

UP सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- विधायक मुख्तार अंसारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध

Posted by - February 24, 2021 0
लखनऊ। पंजाब की रोपड़ जेल में बंद उत्तर प्रदेश के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) मामले में बुधवार को…
AK Sharma

रायबरेली में ऊर्जा मंत्री का औचक निरीक्षण, उपभोक्ताओं की सुनी शिकायतें

Posted by - September 15, 2022 0
रायबरेली। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद शर्मा (AK Sharma) बुधवार की देर रात अचानक बछरावां के विद्युत उपकेंद्र पहुंच गए,यहां…