ss sandhu

मुख्य सचिव ने चार धाम यात्रा को सुचारु रूप से संचालन के निर्देश दिए

216 0

देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने अधिकारियों को चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) को सुव्यवस्थित और सुचारु रूप से संचालन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू (SS Sandhu) ने चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) के सम्बन्ध में सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पुलिस और प्रशासन को भीड़ प्रबन्धन के लिए श्रद्धालुओं को विभिन्न स्थानों पर रोके जाने के निर्देश दिए। साथ ही आवश्यकता के अनुसार फिजिकल बैरियर भी लगाने को कहा।

उन्होंने (SS Sandhu) जिलाधिकारियों को कैरिंग कैपेसिटी से अधिक लोगों को आगे न जाने देने की बात भी कही। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने अपने स्तर पर लोकल प्लान बनाते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि कम्युनिकेशन और इन्फोर्मेशन के लिए प्लान तैयार किया जाए कि चारधाम परिसर में कैरिंग कैपेसिटी फुल होने के बाद व्यवस्थित तरीके से श्रद्धालुओं को निचले पड़ावों में रोका जा सके।

मुख्य सचिव ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की तर्ज पर कार्य करने के दिए निर्देश

मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने कहा कि बारिश और बर्फबारी से श्रद्धालुओं को बचाने के लिए शेड आदि की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने चारों धामों में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के साथ ही कूड़ा निस्तारण और इसकी लगातार मॉनिटरिंग करने पर जोर दिया। कूड़ा निस्तारण, बिजली, पानी सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए कार्यदायी संस्थाओं द्वारा अपने दायित्वों का पूर्ण रूप से निर्वहन किया जा रहा है या नहीं इसके लिए थर्ड पार्टी मॉनिटरिंग की व्यवस्था करने और अलग से सोर्स ऑफ इनफॉर्मेशन विकसित किया जाए ताकि सही जानकारी मिल सके।

इस अवसर पर विशेष प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं खेल तथा युवा कल्याण अभिनव कुमार सचिव दिलीप जावलकर, अपर सचिव सोनिका सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी एवं संबंधित जनपदों के जिलाधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Post

AK Sharma

देश को अच्छे खिलाड़ी देने की दिशा में विश्वविद्यालयों को योगदान करना पड़ेगा

Posted by - August 15, 2023 0
लखनऊ/जौनपुर। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने जौनपुर के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में सोमवार…
PM Modi

बोले प्रधानमंत्री – गुरु रविदास जी मुझे बार बार अपनी जन्मभूमि पर बुलाते हैं .

Posted by - February 23, 2024 0
वाराणसी । संत रविदास कहते हैं, ‘जात पात के फेर मंहि, उरझि रहइ सब लोग। मानुषता कूं खात हइ, रैदास जात…
Yogi Visited DRDO Hospital

DRDO ने बनाया अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण अस्पताल, सीएम ने की तारीफ

Posted by - May 1, 2021 0
लखनऊ। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) कोरोना निगेटिव होते ही ग्राउंड जीरो पर उतर पड़े।…
CM Dhami

सीएम धामी ने बापू और लाल बहादुर शास्त्री को किया नमन, अर्पित की श्रद्धांजलि

Posted by - October 2, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल…