sports

स्कूलों से तलाशी जा रहीं खेल प्रतिभाएं

77 0

लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) स्कूल स्तर पर ही खेलकूद (Sports) से जुड़ी प्रतिभाओं को तलाशने के लिए प्रयासरत है ताकि आगे चलकर ये प्रतिभाएं बड़े खेल आयोजनों में हिस्सा लेकर प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। सरकार की इसी मंशा के अनुरूप प्रदेश की नई खेल नीति भी तैयार की जा रही है।

वहीं, सरकारी विद्यालयों में भी इसकी तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश के सभी बेसिक विद्यालयों में छात्रों के बीच खेलकूद को प्रोत्साहित करने एवं लोकप्रिय बनाने के लिए नवंबर में राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना सुनिश्चित हुआ है। इसका उद्घाटन स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) द्वारा किया जाएगा। इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले और मंडल स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं के सर्वश्रेष्ठ छात्र हिस्सा लेंगे। इस बाबत शिक्षा निदेशक (बेसिक) शुभा सिंह ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों व मंडलीय शिक्षा निदेशकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं, महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने प्रतियोगिता के जरिए उत्कृष्ट प्रतिभाओं को सरकार की ओर से प्रोत्साहित करने एवं उन्हें खेलो इंडिया के लिए तैयार करने की योजना बनाई है।

नवंबर के प्रथम सप्ताह तक पूर्ण हों खेलकूद (Sports) कार्यक्रम

जारी आदेश में डायरेक्टर बेसिक शिक्षा की ओर से कहा गया है कि शैक्षिक सत्र 2022-23 में विद्यालय स्तर से प्रदेश स्तर तक बालक व बालिकाओं के खेलकूद कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं के आयोजन के विषय में मई माह में ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं। नवंबर माह में होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए जरूरी है कि सभी मंडलों में प्रतियोगिताएं पूर्ण कर ली जाएं। ऐसे में निर्देर्शित किया जाता है कि इस वर्ष बच्चों की विद्यालय स्तर से मंडल स्तर तक की खेलकूद प्रतियोगिताएं नवंबर के प्रथम सप्ताह तक आवश्यक रूप से संपन्न करा ली जाएं जिससे राज्य स्तरीय खेलकूद कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं समय पर आयोजित कराई जा सकें। गौरतलब है कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता हर वर्ष कराई जाती रही है, लेकिन कोरोना के चलते बीते 3 वर्ष से यह स्थगित चल रही थी। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए एक बार फिर से इसे प्रारंभ किया जा रहा है।

खेलो इंडिया की तर्ज पर होगी प्रतियोगिता

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद के अनुसार, यह प्रतियोगिता बेहद खास होने वाली है क्योंकि हम सिर्फ प्रतियोगिता न करवाकर प्रतिभाओं को तलाश रहे हैं। ये प्रतिभाएं आगे चलकर भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना खेलो इंडिया का हिस्सा बनेंगी। ब्लॉक स्तर, जनपद स्तर के बाद मंडल स्तर पर चुनी गई प्रतिभाओं को इसमें आमंत्रित किया जा रहा है। प्रतियोगिता को खेलो इंडिया, फिट इंडिया मानकों के अनुरूप ही आयोजित किया जा रहा है। विजेताओं को उचित पुरस्कार राशि तो मिलेगी ही, साथ ही सरकार की ओर से प्रोत्साहन भी मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग और राज्य सरकार दोनों की मंशा है कि खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चे बेसिक स्कूलों से निकलने के बाद माध्यमिक व उच्च शिक्षा के साथ-साथ खेलों से भी जुड़ाव बरकरार रखें। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

सभी तरह के खेलों (Sports) का आयोजन

बेसिक स्कूलों में होने वाली इन खेल प्रतियोगिताओं में सभी तरह के खेलों का आयोजन किया जाता है। इनमें क्रिकेट, फुटबॉल, खो-खो जैसे टीम गेम के अलावा ट्रैक एंड फील्ड के तहत होने वाली व्यक्तिगत स्पर्द्धाएं होती हैं। इन स्पर्द्धाओं में बालक एवं बालिकाएं समान रूप से हिस्सा लेते हैं। स्कूल, न्याय पंचायत और ब्लॉक स्तर पर इन खेलकूद कार्यक्रमों को आयोजित कराने की जिम्मेदारी खंड बेसिक शिक्षा अधिकारी की होती है तो जिला एवं मंडल स्तर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ये आयोजन कराते हैं। मंडल स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले चुनिंदा छात्रों को राज्य स्तर पर होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं में भेजा जाता है। राज्य स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को खेल गतिविधियों में रुचि लेने के लिए पुरस्कृत करने के अलावा उन्हें खेलकूद जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

प्रदेश में खेलकूद को किया जा रहा प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) कई मंचों से कह चुके हैं कि खेल प्रतिभाओं को शुरुआती स्तर पर ही तलाश कर उन्हें निखारने की आवश्यक्ता है। अगर प्रतिभाओं को शुरुआत में ही सही ट्रेनिंग एवं गाइडेंस मिलेगा तो वो बड़े मंचों पर बेहतर प्रदर्शन कर प्रदेश को गौरवान्वित कर सकेंगे। मुख्यमंत्री की इसी मंशा के अनुरूप प्रदेश का खेल विभाग भी नई नीति में स्कूलों में खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रस्ताव पर काम कर रहा है।

वहीं, बेसिक स्कूलों में भी खेलकूद को प्रोत्साहित किया जा रहा है। स्कूल स्तर से लेकर न्याय पंचायत, ब्लॉक और जनपद स्तर के बाद मंडल स्तर तक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। मंडल स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल रहा है। खेलो इंडिया मूवमेंट के तहत प्रत्येक सरकारी स्कूल से उत्कृष्ट प्रतिभा को तलाशकर उसे ट्रेनिंग एवं गाइडेंस देने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। व्यायाम शिक्षकों के अलावा स्कूलों में खेलों से जुड़े कोचों व खिलाड़ियों को भी गाइडेंस के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

Related Post

CM Yogi

मेरठ मंडल में लगेंगे 35 oxygen plant

Posted by - May 17, 2021 0
मेरठ। कोरोना की तीसरी लहर से पहले प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को…
CM Yogi

जन आकांक्षाओं के अनुरूप नए विकास कार्यों के प्रस्ताव दें जनप्रतिनिधि : सीएम योगी

Posted by - January 14, 2023 0
गोरखपुर। सांसदों-विधायकों के साथ विशेष बैठक कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार को गोरखपुर मंडल की विकास परियोजनाओं…