इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर स्वास्थ्य संबंधी कई रोगों को दूर करता है पालक

1005 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   हमारे बड़े-बूढ़े हमेशा से हमे स्वस्थ और तंदरुस्त रहने के लिए पालक खाने या पालक का जूस पीने की सलाह देते आए हैं.  पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन्स A, C, E, K पाए जाते है साथ ही इसमें मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक के नियमित सेवन से शरीर में इन विटामिन्स और खनिज तत्वों की कमी को भी पूरा किया जा सकता है जिससे हम हेल्थी रहते हैं. ये हमारे शरीर की खोई हुई इम्युनिटी को लौटाने के साथ हमारे शरीर को ढेर सारे रोगों से बचाता भी है.

पिंक कलर के डिजाइनर लहंगे में पति संग नजर आई सिंगर नेहा कक्कड़

आइए जानते हैं स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रखने में पालक कैसे फाएदेमंद है…

पालक रखे हृदय को स्वस्थ

हृदय को स्वस्थ्य रखने में पालक का सेवन फ़ायदेमंद होता है. पालक एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. आप चाहे तो पालक का सूप भी पी सकते है. पालक में मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व हृदय के लिए लाभकारी होते हैं. साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोक कर धमनियों में जमने नहीं देता है, जो हृदय और धमनियों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करे पालक का जूस

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नियमित रूप से पालक के जूस का सेवन करना चाहिए. पालक पोटैशियम से भरपूर होता है जबकि इसमें सोडियम कम मात्रा में होता है, इसलिए इसे हाई बीपी यानी रक्तचाप कम करने में सहायक माना जाता है. साथ ही इसमें उच्च मात्रा में नाइट्रेट होता है जो हमारे रक्तचाप को काबू में रखता है.

शरीर की सूजन कम करने में सहायक

पालक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे सूजन कम करने में सहायता मिलती है. अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान है या ऑस्टियो आर्थराइटिस की समस्या है तो आपके के लिए पालक का सेवन फायदेमंद है. इसके सेवन से आर्थराइटिस या गठिया, अस्थमा और माइग्रेन जैसी स्थिति को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है.

पालक बनाए आपकी आँखों को स्वस्थ

पालक का सेवन आँखों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. कुछ रिसर्च में तो ये तक पाया जाता है की ये हमे बुढापे में अंधेपन तक से बचाता है. पालक बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और जैक्सैंटिन जैसे कैरोटीनइड्स से भरपूर होता है, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

कैंसर से बचाये पालक का जूस

पालक जूस कैंसर से बचाने के साथ – साथ उसको फैलने से भी रोकता है. पालक विटामिन के, विटामिन ए, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, लोहा, विटामिन सी, विटामिन बी 2 और पोटेशियम का एक बेहतर स्त्रोत है, और इसमें फाइबर, विटामिन बी 6, विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी शामिल हैं जो की शरीर को कैंसर से लड़ने के लिए पर्याप्त शक्ति देते है. पालक स्त्रियों में ब्रेस्ट कैंसर के भी खतरे को कम करता है.

Related Post

संकल्प पत्र पर सियासत तेज

बीजेपी के संकल्प पत्र पर राहुल का बड़ा बयान, स्मृति और नकवी ने किया पलटवार

Posted by - April 9, 2019 0
नई दिल्ली। बीजेपी के संकल्प पत्र को ‘एक व्यक्ति’ की आवाज करार देते हुए मंगलवार यानी आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल…

एक दिन में रिकॉर्ड तोड़ पोलियो के टीके 2012 में लगे, फिर भी मनमोहन सिंह ने नहीं लगवाए अपने पोस्टर

Posted by - June 22, 2021 0
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की पत्रकार वार्ता में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर तंज कसा। उन्होंने कहा…