Covishield

जल्द लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक, घटाया समय

340 0

नई दिल्ली: टीकाकरण पर भारत के शीर्ष निकाय National Technical Advisory Group on Immunization (NTAGI) ने रविवार को पहली खुराक के बाद आठ से 16 सप्ताह के बीच कोविड-19 (COVID-19) वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) की दूसरी खुराक देने की सिफारिश पर मंजूरी दें दी है। वर्तमान में कोविशील्ड की दूसरी खुराक राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के तहत पहली खुराक के 12-16 सप्ताह के बीच दी जाती है।

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने अभी तक भारत बायोटेक के कोवैक्सिन की अनुसूची में कोई बदलाव का सुझाव नहीं दिया है, जिसकी दूसरी खुराक पहली खुराक के 28 दिन बाद दी जाती है। राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में कोविशील्ड की सिफारिश को अभी लागू किया जाना बाकी है।

यह भी पढ़ें: द कश्मीर फाइल्स का बीजेपी कर रही प्रचार, गुजरात चुनाव पर नजर!

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, “एनटीएजीआई की नवीनतम सिफारिश प्रोग्रामेटिक डेटा से प्राप्त हालिया वैश्विक वैज्ञानिक साक्ष्य पर आधारित है।” “इसके अनुसार, जब कोविशील्ड की दूसरी खुराक आठ सप्ताह बाद दी जाती है, तो उत्पन्न एंटीबॉडी प्रतिक्रिया लगभग 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर प्रशासित होने पर समान होती है।

यह भी पढ़ें: पंजाबियों की बल्ले बल्ले, कुर्सी संभालते ही सीएम ने निकाली बंपर भर्ती

Related Post

Vande Bharat Express

उत्तराखंड को मिली वंदे भारत एक्सप्रेस, पीएम मोदी ने ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

Posted by - May 25, 2023 0
देहारादून। देशभर में रेलवे कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने के लिए कई राज्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) …
प्रज्ञा ठाकुर

प्रज्ञा ठाकुर का लोकसभा में विवादित बयान, गोडसे को बताया ‘देशभक्त’

Posted by - November 27, 2019 0
नई दिल्ली। साध्वी प्रज्ञा ठाकुर अपने विवादित बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं। बुधवार को लोकसभा में एक…