School

राज्य के हर जिले में चलेगी स्‍मार्ट क्‍लास, बनेंगे मॉड्यूल कंपोजिट स्‍कूल

239 0

लखनऊ: स्‍कूल चलो अभियान (School Chalo Campaign) सफल नजर आता दिख रहा है, सीएम योगी के निर्देशानुसार 100 दिवसों की कार्ययोजना में स्‍कूल चलो अभियान को जनआदोलन के रूप हासिल किया है। स्‍कूल चलो अभियान के तहत एक करोड़ 90 लाख छात्रों का नामाकंन किया जा चुका है। लोकभवन में आयोजित बेसिक शिक्षा विभाग ने रविवार को मीडिया से संवाद करते हुए मंत्री स्‍वतंत्र प्रभार संदीप सिंह ने बताया कि, साल 2017 से अब तक 40 लाख नए छात्रों को जोड़ा गया है। आने वाले चार सालों में नाबार्ड के सहयोग से तीन बड़े कार्यक्रम शुरू करेंगे।

उन्होंने बताया पहले कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक मॉड्यूल कंपोजिट स्‍कूल बनेंगे, जिसमें एक से 12 तक के स्‍कूल एक जगह पर होंगे। अभ्‍युदय कंपोजिट स्‍कूल और नाबार्ड के सहयोग से 5000 स्‍मार्ट क्‍लास को संचालित करेंगे। इसके आगे मंत्री ने कहा, राज्य सरकार ने न सिर्फ स्कूलों में छात्रों का एडमिशन करवाया बल्कि अभिभावकों में एक विश्‍वास जगाया की अब स्कूल परिसर की सूरत दिशा बदल गई है। उन्‍होंने कहा कि‍ प्रेरणा पोर्टल पर छात्रों का प्रमाणीकरण भी किया जा रहा है।

CRPF कांस्टेबल ने परिवार सहित खुद को किया कैद, आठ राउंड की फायरिंग

वहीं 1.48 करोड़ अभिभावकों का आधार प्रमाणीकरण कर उनको डीबीटी के जरिए धनराशि भी दे चुके है। अभी तक विभाग की ओर से एक करोड़ दस लाख बच्‍चों का प्रमाणीकरण और एक करोड़ 66 लाख बच्‍चों का आधार कार्ड भी बनाया गया है। परिषदीय स्‍कूलों में सभी नामांकित बच्‍चों का आधारीकरण किया जा रहा है। स्‍कूल चलो अभियान के तहत ईंट भट्टों पर काम कर रहे 3 लाख 96 हजार से अधिक बच्‍चों को शिक्षा से जोड़ने का काम किया गया है। पांच सालों में 6 हजार करोड़ की धनराशि व्‍यय कर स्‍कूलों का कायाकल्‍प किया गया।

गुजरात में भारी बारिश का मंजर, स्कूल-कॉलेज बंद, 1,500 से अधिक…

Related Post

दलित वोटों को अपने पाले में लाने की फिराक में BJP, अंबेडकर के नाम पर बनवाया सांस्कृतिक केंद्र

Posted by - July 2, 2021 0
बीजेपी 2022 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है, बड़े वोट बैंक को अपने पाले में लाने…
AK Sharma

अयोध्या नगरीय विकास और सम्पन्नता के मॉडल के रूप में नवीन मानक गढ़ रही : राज्यपाल

Posted by - February 2, 2024 0
लखनऊ। वर्ष 2024 के प्रथम और 18वीं विधानसभा के सातवें सत्र की शुरुआत राज्यपाल आनंदी (Anandi Ben Patel) के अभिभाषण…