DM Neha Sharma

डीएम नेहा शर्मा के प्रयासों से एक साल बाद जिंदा हो गई शोभावती, जानें पूरा मामला

157 0

गोंडा । गोंडा की जिलाधिकारी नेहा शर्मा (DM Neha Sharma) के प्रयासों का प्रतिफल है कि एक साल बाद शोभावती (Shobhavati) एक बार फिर जिंदा हो गई। यह सुनने में अटपटा जरूर लगेगा, लेकिन सच है। असल में, करीब डेढ़ साल पहले 75 वर्ष शोभावती (Shobhavati) को सरकारी दस्तावेजों में मृत दिखाकर उनकी वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension)  रोक दी गई थी। तब से शोभावती लगातार खुद को जिंदा साबित करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहीं थी। मामला संज्ञान में आने के बाद जिलाधिकारी नेहा शर्मा (DM Neha Sharma)  ने तत्काल कार्रवाई के आदेश जारी किए। नतीजा, शोभावती को जीवित मानते हुए वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension) का लाभ उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पति के देहांत के बाद पेंशन ही है एक सहारा

मामला मनकापुर विकासखण्ड के उपाध्यायपुर ग्रंट का है। यहां की निवासिनी 75 वर्षीय शोभावती के पति जगदंबा प्रसाद का देहांत हो चुका है। करीब डेढ़ साल पहले अधिकारियों ने शोभावती को भी कागज में मृत घोषित कर दिया था। जिसके बाद उनको वृद्धावस्था पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा था। शोभावती के लिए पेंशन ही एक सहारा था। जिसके बंद होने से वह लाचारी व बेबसी भरी जिंदगी काटने के लिए मजबूर हो गई।

ऐसे में खुद को जिंदा साबित करने के लिए यह बुजुर्ग महिला बीते करीब एक साल से विकासखण्ड से लेकर जिला मुख्यालय तक के चक्कर लगा रही थी। बीते दिनों यह प्रकरण जिलाधिकारी नेहा शर्मा (DM Neha Sharma) के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जिलाधिकारी ने इस प्रकरण में तत्काल कार्रवाई  सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए।

अन्य लाभार्थियों के साथ महिला के खाते में होगा भुगतान

जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी (District Social Welfare Officer Rajesh Chowdhary) ने बताया कि महिला को बीती 22 अगस्त 2022 में पेंशन जारी की गई थी। उसके बाद ब्लॉक स्तर पर किए गए सत्यापन में महिला के मृत होने की सूचना प्राप्त हुई थी। जिसके आधार पर पेंशन रोक दी गई। प्रकरण पहले भी सामने आया है।

विभागीय स्तर पर कार्रवाई सुनिश्चित की गई है। महिला की शिकायत पर दस्तावेजों में संशोधन करके वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension)  के लिए प्रकरण प्रेषित कर दिया गया है। शीघ्र ही महिला की पेंशन अन्य लाभार्थियों के साथ ही लखनऊ से उसके खाते में प्रेषित की जाएगी।

Related Post

मुनव्वर राना ने बेटे की गिरफ्तारी को बताया गलत, बोले- मेरे बयानों को लेकर प्रशासन निकाल रहा खुन्नस

Posted by - August 26, 2021 0
शायर मुनव्वर राना ने बेटे तबरेज की गिरफ्तारी को लेकर शासन-प्रशासन पर सवाल उठाए हैं।उन्होंने कहा- तालिबान को लेकर मेरे…
Ayushman Bharat

आयुष्मान भारत योजना में यूपी की ऊंची छलांग, कई श्रेणियों में देश में बना नंबर वन

Posted by - September 29, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) को बेहतर ढंग से धरातल पर उतारने में…
CM Yogi

सीएम योगी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर बाबा के चरणों में झुकाया शीश

Posted by - November 27, 2023 0
वाराणसी। मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) सोमवार को देव दीपावली पर तीनों लोक से न्यारी काशी पहुंचे। गंगा…