nitin gadkari

उप्र में बन रहे सात ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे देंगे विकास को नयी ऊंचाई: नितिन गडकरी

222 0

लखनऊ। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (nitin gadkari) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में लखनऊ प्रयागराज और कानपुर से जुड़ी विभिन्न सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुये कहा कि राज्य में इस समय सात ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे बनाने का काम चल रहा है।

गडकरी ने लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण द्वारा बनाये जाने वाले विभिन्न मार्गों के शिलान्यास समारोह में कहा कि गोरखपुर से पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी तक ग्रीनफील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस हाइवे बना जायेगा। उन्होंने कहा कि यह मार्ग गोरखपुर बाईपास से बिहार होकर सिलीगुड़ी तक जाएगा।

उन्होंने कहा कि 519 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे के निर्माण की लागत 32 हजार करोड़ रुपये होगी और इसका कार्य 6 महीने में शुरू हो जाएगा। गडकरी ने इस अवसर पर लखनऊ से कानपुर हाइवे का भी शिलान्यास करते हुये कहा कि इस मार्ग के निर्माण का काम दिसंबर 2022 से शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मार्ग को कानपुर में शुक्लागंज से लखनऊ रिंग रोड में जोड़ा जायेगा।

गौरतलब है कि इस मार्ग का शिलान्यास गडकरी को कानपुर में करना था लेकिन मौसम खराब होने के कारण उनका विमान कानपुर में उतर नहीं सका। इस वजह से उन्होंने लखनऊ से ही इन मार्गों का वर्चुअल शिलान्यास किया। गडकरी ने इस अवसर पर बताया कि बुंदेलखंड में चंबल एक्सप्रेस वे 8 हजार करोड़ की लागत से बन रहा है। लगभग 358 किलोमीटर लंबा यह मार्ग इटावा से शुरू होकर, मध्यप्रदेश में श्योपुर के साथ भिंड, मुरैना से होकर राजस्थान में कोटा तक जाएगा। इस एक्सप्रेस वे को दिल्ली मुम्बई कॉरिडोर से जोड़ा जायेगा।

इस अवसर पर योगी और सिंह ने विकास को गति देने वाले इन राजमार्गों से उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिये गडकरी का अभार जताया। रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े 7 वर्षो में लखनऊ के विकास के लिए मैंने और मुख्यमंत्री योगी ने कोई भी बात कही हो, वह सब पूरी की। लखनऊ के सांसद सिंह ने कहा, “आज जितनी भी घोषणाएं गडकरी जी ने की हैं उसके लिए मैं लखनऊ वालों की ओर से गडकरी जी और योगी जी का आभार व्यक्त करता हूं।”

Related Post

AK Sharma

नगर विकास मंत्री के प्रयासों पर मऊ से मुंबई की एक नई ट्रेन को मिली मंजूरी

Posted by - November 19, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) के प्रयासों से पूर्वांचल सहित उत्तर प्रदेश को छठ…
Bulk Drug Park

सीएम के टार्गेट पर नकली दवा सिंडिकेट, छह महीने में छह करोड़ की नकली दवाएं जब्त

Posted by - September 5, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ड्रग माफिया (Drug Mafia) के खिलाफ लड़ाई में नकली दवा निर्माताओं (Fake Drug) और…
जेएनयू छात्रों पर हमला

जेएनयू छात्रों पर हमला हिन्दू रक्षा दल ने किया,राष्ट्रीय अध्यक्ष पिंकी चौधरी का दावा

Posted by - January 7, 2020 0
गाजियाबाद। जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी ((जेएनयू) में रविवार को हुई मारपीट मामले की जिम्मेदारी लेकर हिन्दू रक्षा दल ने ली है।…

यूपी गेट पर शाम तक नहीं पहुंची ममता बनर्जी, इंटेलिजेंस एजेंसियां रही शतर्क

Posted by - July 30, 2021 0
यूपी गेट पर तीन कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन स्थल पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पहुंचने की…