Site icon News Ganj

उप्र में बन रहे सात ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे देंगे विकास को नयी ऊंचाई: नितिन गडकरी

nitin gadkari

nitin gadkari

लखनऊ। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (nitin gadkari) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में लखनऊ प्रयागराज और कानपुर से जुड़ी विभिन्न सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुये कहा कि राज्य में इस समय सात ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे बनाने का काम चल रहा है।

गडकरी ने लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण द्वारा बनाये जाने वाले विभिन्न मार्गों के शिलान्यास समारोह में कहा कि गोरखपुर से पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी तक ग्रीनफील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस हाइवे बना जायेगा। उन्होंने कहा कि यह मार्ग गोरखपुर बाईपास से बिहार होकर सिलीगुड़ी तक जाएगा।

उन्होंने कहा कि 519 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे के निर्माण की लागत 32 हजार करोड़ रुपये होगी और इसका कार्य 6 महीने में शुरू हो जाएगा। गडकरी ने इस अवसर पर लखनऊ से कानपुर हाइवे का भी शिलान्यास करते हुये कहा कि इस मार्ग के निर्माण का काम दिसंबर 2022 से शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मार्ग को कानपुर में शुक्लागंज से लखनऊ रिंग रोड में जोड़ा जायेगा।

गौरतलब है कि इस मार्ग का शिलान्यास गडकरी को कानपुर में करना था लेकिन मौसम खराब होने के कारण उनका विमान कानपुर में उतर नहीं सका। इस वजह से उन्होंने लखनऊ से ही इन मार्गों का वर्चुअल शिलान्यास किया। गडकरी ने इस अवसर पर बताया कि बुंदेलखंड में चंबल एक्सप्रेस वे 8 हजार करोड़ की लागत से बन रहा है। लगभग 358 किलोमीटर लंबा यह मार्ग इटावा से शुरू होकर, मध्यप्रदेश में श्योपुर के साथ भिंड, मुरैना से होकर राजस्थान में कोटा तक जाएगा। इस एक्सप्रेस वे को दिल्ली मुम्बई कॉरिडोर से जोड़ा जायेगा।

इस अवसर पर योगी और सिंह ने विकास को गति देने वाले इन राजमार्गों से उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिये गडकरी का अभार जताया। रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े 7 वर्षो में लखनऊ के विकास के लिए मैंने और मुख्यमंत्री योगी ने कोई भी बात कही हो, वह सब पूरी की। लखनऊ के सांसद सिंह ने कहा, “आज जितनी भी घोषणाएं गडकरी जी ने की हैं उसके लिए मैं लखनऊ वालों की ओर से गडकरी जी और योगी जी का आभार व्यक्त करता हूं।”

Exit mobile version